A
Hindi News पैसा बाजार अगले हफ्ते क्या RBI की मॉनिटरी पॉलिसी खराब करेगा मार्केट का मूड? जानें सोमवार से कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल

अगले हफ्ते क्या RBI की मॉनिटरी पॉलिसी खराब करेगा मार्केट का मूड? जानें सोमवार से कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल

बाजार की नजर आरबीआई मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक पर होगी, जिसके नतीजों की घोषणा 10 अगस्त, 2023 को होगी।

शेयर बाजार की चाल - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार की चाल

अगले हफ्ते यानी सोमवार से भारतीय शेयर बाजारों की चाल पर किसका असर सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा। जानकारों का कहना है कि अगले हफ्ते कोई बड़ा ग्लोबल इंवेंट नहीं है। कंपनियों के तिमाही रिजल्ट भी अंतिम दौर में है। ऐसे में शेयर बाजार निवेशकों की नजर सबसे ज्यादा आरबीआई पॉलिसी पर होगी। आरबीआई अपनी मौद्रिक पॉलिसी की घोषणा 10 अगस्त को करेगा। RBI ने फरवरी से रेपो रेट को 6.5% पर रखा है। हालांकि, हाल के दिनों में महंगाई बढ़ने और दुनियाभर के बैंकों की ओर से ब्याज दर बढ़ाने से यहां भी रेपो रेट में बढ़ोतरी की आशंका बढ़ी है। ऐसे में आरबीआई का कोई कदम बाजार इस हफ्ते बाजार पर बड़ा असर डाल सकता है। अगर महंगाई रोकने के लिए ब्याज दर में बढ़ोतरी करता है तो बाजार में बड़ी गिरावट देखने को भी मिल सकती है। 

इन अहम आंकड़ों पर भी बाजार की नजर

ब्याज दर पर आईबीआई के फैसले के अलावा जून के लिए औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े और कंपनियों के तिमाही नतीजों पर बाजार निवेशकों की नजर रहेगी। ये आंकड़ें भी बाजार को काफी हद तक प्राभावित करेंगे। विश्लेषकों ने कहा कि इसके अलावा वैश्विक बाजार के रुझान, तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव और विदेशी निवेशकों के रुख से भी बाजार प्रभावित होगा। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा, ''बाजार की नजर आरबीआई मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक पर होगी, जिसके नतीजों की घोषणा 10 अगस्त, 2023 को होगी। इसके अलावा इस सप्ताह अडाणी पोर्ट्स, कोल इंडिया, हीरो मोटोकॉर्प, हिंडाल्को और ओएनजीसी जैसी प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजों पर भी नजर रहेगी।'' गौर ने कहा कि वृहद आर्थिक मोर्चे पर बाजार भागीदार औद्योगिक उत्पादन और विनिर्माण उत्पादन के आंकड़ों जैसी प्रमुख घटनाओं पर करीब से नजर रखेंगे। ये आकंड़े 11 अगस्त को जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वैश्विक शेयर बाजारों का रुख, डॉलर सूचकांक की चाल, डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति और कच्चे तेल की कीमतें भी बाजार को प्रभावित करेंगी। 

विदेशी निवेशकों ने फिर से बिकवाली शुरू की 

मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा, ''बाजार इस सप्ताह आरबीआई की नीति बैठक, तिमाही नतीजों, कच्चे तेल, अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों, अमेरिका में बेरोजगारी की स्थित और ब्रिटेन के जीडीपी आंकडों से प्रभावित होगा।'' विदेशी संस्थागत निवेशक पिछले सप्ताह पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता थे और इस सप्ताह उनके रुख पर कारोबारियों की नजर रहेगी। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि इस सप्ताह मुख्य रूप से आरबीआई की नीति बैठक पर नजर रहेगी और ब्याज दर को लेकर संवेदनशील क्षेत्रों पर फोकस बना रहेगा।  मिलेगा।

Latest Business News