A
Hindi News पैसा बाजार Sebi ने लॉन्च किया SCORES 2.0, अब निवेशक यहां कर सकेंगे अपनी शिकायत

Sebi ने लॉन्च किया SCORES 2.0, अब निवेशक यहां कर सकेंगे अपनी शिकायत

पुराने स्कोर्स में दर्ज की गई निस्तारित शिकायतों को स्कोर्स 2.0 पर देखा जा सकता है। नियामक ने कहा कि पुराने ऐप को बंद कर दिया गया है और उसकी जगह नया ऐप जल्द लॉन्च किया जाएगा।

सेबी का स्कोर्स 2.0- India TV Paisa Image Source : REUTERS सेबी का स्कोर्स 2.0

बाजार नियामक सेबी (Sebi) ने निवेशकों की शिकायत निवारण प्रणाली को मजबूत करने के लिए सोमवार को स्कोर्स का नया वर्जन 2.0 (SCORES 2.0) पेश किया। इससे नामित निकायों को शिकायतों की बेहतर ढंग से निगरानी करने में मदद मिलेगी। सेबी शिकायत निवारण प्रणाली (SCORES) एक ऑनलाइन प्रणाली है, जहां प्रतिभूति बाजार में निवेशक वेब यूआरएल और एक ऐप की मदद से अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। इसे जून, 2011 में शुरू किया गया था।

1 अप्रैल से स्कोर्स 2.0 पर करें शिकायत

सेबी ने बयान में कहा, "स्कोर्स का नया वर्जन प्रतिभूति बाजार में निवेशक शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करता है। ऐसा ऑटो-रूटिंग, ऑटो-एस्केलेशन, नामित निकायों द्वारा निगरानी और समयसीमा में कमी के जरिये किया जाएगा।'' सेबी ने कहा कि निवेशक एक अप्रैल, 2024 से स्कोर्स के नए वर्जन के जरिये शिकायत दर्ज कर सकते हैं। निवेशक पुराने स्कोर्स में कोई नई शिकायत दर्ज नहीं कर पाएंगे। हालांकि, पहले से दर्ज शिकायतों की स्थिति की जांच की जा सकती है।

पुराना ऐप हुआ बंद

पुराने स्कोर्स में दर्ज की गई निस्तारित शिकायतों को स्कोर्स 2.0 पर देखा जा सकता है। नियामक ने कहा कि पुराने ऐप को बंद कर दिया गया है और उसकी जगह नया ऐप जल्द लॉन्च किया जाएगा। एक अप्रैल यानी आज से स्कोर्स के अपडेटेड वर्जन को https://scores.sebi.gov.in से एक्सेस किया जा सकता है। इसके अलावा, SCORES केवाईसी रजिस्ट्रेशन एजेंसी डेटाबेस से एकीकृत होता है, जिससे प्लेटफॉर्म पर निवेशक रजिस्ट्रेशन प्रोसेस आसान हो जाती हैं।

Latest Business News