A
Hindi News पैसा बाजार Stock Market Update: शेयर बाजारों ने किया शानदार बाउंस बैक, इस हफ्ते 900 अंक चढ़ा सेंसेक्स

Stock Market Update: शेयर बाजारों ने किया शानदार बाउंस बैक, इस हफ्ते 900 अंक चढ़ा सेंसेक्स

भारतीय शेयर बाजार के लिए यह हफ्ता मुनाफेमंद रहा। इस हफ्ते शेयर बाजार में दो दिनों को छोड़कर तेजी बनी रही। हफ्ते भर में मार्केट ने 900 से ज्यादा अंकों की उछाल दर्ज की।

शेयर बाजार में कैसा...- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार में कैसा रहा ये हफ्ता?

शेयर बाजार ने बीते दो दिनों की गिरावट के बाद बाउंस बैक किया है। बुधवार और गुरुवार की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार के दोनों प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी दिखाई दी है। शेयर बाजार में आज की तेजी में विदेशी निवेशकों की खरीदारी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इसके साथ ही विदेशी बाजारों में तेजी ने भी निवेशकों को खरीदारी के लिए प्रेरित किया है। 

सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में तेज कारोबार 

बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 113.95 अंक यानी 0.19 प्रतिशत की बढ़त के साथ 60,950.36 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 64.45 अंक यानी 0.36 प्रतिशत की बढ़त के साथ 18,117.15 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 18 कारोबार के अंत में लाभ की स्थिति में रहे। 

ये हैं आज के टॉप गेनर और लूजर 

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में बजाज फिनसर्व ने सर्वाधिक 4.55 प्रतिशत की तेजी दर्ज की। टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस और विप्रो भी लाभ में रहे। दूसरी तरफ डॉ रेड्डीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, इन्फोसिस, एचडीएफसी बैंक और एनटीपीसी के शेयरों में 1.49 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गई। 

फार्मा और आईटी शेयरों में गिरावट 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘फेडरल रिजर्व के बाद बैंक ऑफ इंग्लैंड ने भी सख्त मौद्रिक नीति जारी रखी जिससे मंदी की आशंका गहराने के बीच फार्मा एवं आईटी शेयरों में बिकवाली रही। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने भी अपना घरेलू समर्थन जारी रखा।’’ 

हफ्ते भर में 990 अंक चढ़ा सेंसेक्स 

साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स में इस हफ्ते 990.51 अंक यानी 1.65 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। वहीं निफ्टी ने भी 330.35 अंक यानी 1.85 प्रतिशत की बढ़त हासिल की। व्यापक बाजार में बीएसई स्मॉलकैप सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन 0.41 प्रतिशत बढ़ गया जबकि मिडकैप में बदलाव नहीं हुआ। सर्वाधिक 2.90 प्रतिशत की तेजी मैटल इंडेक्स में रही। 

एशियाई बाजारों में तेजी

वैश्विक मोर्चे पर एशिया के अधिकांश बाजारों में बढ़त दर्ज की गई। चीन में ‘ज़ीरो-कोविड’ नीति को नरम किए जाने की अटकलों से दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए। हालांकि, जापान के निक्की में गिरावट रही। यूरोप के बाजार दोपहर के सत्र में सकारात्मक रुख में कारोबार कर रहे थे। वहीं अमेरिका के वॉल स्ट्रीट में बृहस्पतिवार को गिरावट रही थी। 

FII ने की 677 करोड़ की खरीदारी

विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय बाजारों में लिवाली की। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 677.62 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की खरीदारी की। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.34 प्रतिशत की बढ़त के साथ 96.89 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 47 पैसे (अस्थायी) की मजबूती के साथ 82.41 के भाव पर बंद हुआ। 

Latest Business News