A
Hindi News पैसा बाजार Stock Market ने बनाया एक और रिकॉर्ड, मंगलवार को Sensex एक बार फिर अब तक के उच्चतम स्तर पर बंद

Stock Market ने बनाया एक और रिकॉर्ड, मंगलवार को Sensex एक बार फिर अब तक के उच्चतम स्तर पर बंद

भारतीय शेयर बाजार में तेजी का दौर जारी है। इस बीच बीएसई सेंसेक्स ने एक हफ्ते में दूसरी बार रिकॉर्ड ​स्तर को छुआ है। सेंसेक्स मंगलवार को 248 अंक चढ़कर अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुआ।

BSE Sensex - India TV Paisa Image Source : PTI BSE Sensex

भारतीय शेयर बाजार में मंगलवार का दिन वाकई में मंगलकारी रहा है। वैश्विक बाजारों में तेजी और विदेशी निवेशकों की जोरदार खरीदारी के बीच आज बीएससी सेंसेक्स ने अब तक का उच्चतम स्तर छू लिया है। इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स मंगलवार को 248 अंक चढ़कर अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुआ।

तोड़ा 61,795 का रिकॉर्ड

मंगलवार के कारोबार के दौरान 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 248.84 अंक या 0.40 प्रतिशत चढ़कर 61,872.99 पर बंद हुआ। इसी के साथ सेंसेक्स 11 नवंबर के अपने पिछले रिकॉर्डस्तर 61,795.04 अंक को पार कर गया। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 61,955.96 अंक तक चढ़ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 74.25 अंक यानी 0.41 प्रतिशत की मजबूती के साथ 18,403.40 अंक पर बंद हुआ। 

सेंसेक्स के इन शेयरों ने दिया मुनाफा 

सेंसेक्स के शेयरों में पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, अल्ट्राटेक सीमेंट, भारतीय स्टेट बैंक, डॉ रेड्डीज और एशियन पेंट्स प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व और नेस्ले के शेयर गिरावट लेकर बंद हुए। 

विदेशी बाजारों में भी तेजी 

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार वॉल स्ट्रीट सोमवार को गिरावट में बंद हुए। 

FII की खरीद जारी 

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों की लिवाली का सिलसिला जारी है। उन्होंने सोमवार को 1,089.41 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। दूसरी ओर अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.62 प्रतिशत की तेजी के साथ 91.63 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Latest Business News