A
Hindi News पैसा बाजार शेयर मार्केट तक तो ठीक लेकिन ये ग्रे मार्केट क्या होता है? Mankind के IPO ने शुरू की चर्चा, यहां जानें सबकुछ

शेयर मार्केट तक तो ठीक लेकिन ये ग्रे मार्केट क्या होता है? Mankind के IPO ने शुरू की चर्चा, यहां जानें सबकुछ

Share Market and Grey Market: भारतीय शेयर बाजार में सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर ओपनिंग और शाम को 3 बजकर 30 मिनट पर मार्केट क्लोजिंग होती है। यह प्रक्रिया कारोबार के लिए हफ्ते के पांच दिन यानी सोमवार से शुक्रवार तक चलती है। ग्रे मार्केट में ऐसा कुछ नहीं होता है।

Grey Market In India- India TV Paisa Image Source : FILE Grey Market In India

Grey Market In India: भारत में ग्रे मार्केट लंबे समय से शेयर मार्केट के समानांतर बाजार के रूप में मौजूद हैं और ट्रेडर्स और निवेशक उनकी प्रामाणिकता की पुष्टि करते हैं। एक ग्रे मार्केट, जिसे समानांतर बाजार भी कहा जाता है, वह एक अनौपचारिक स्टॉक और एप्लिकेशन मार्केट है। इस बाजार में स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग के लिए शेयरों को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किए जाने से पहले निवेशक शेयरों या एप्लिकेशन के लिए व्यापार करते हैं। भारत में ग्रे मार्केट शेयरों में ट्रेडिंग नकद और व्यक्तिगत रूप से की जाती है। स्टॉक एक्सचेंज या सेबी जैसी कोई भी तृतीय-पक्ष फर्म इस लेन-देन का समर्थन नहीं करती है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ये गैरकानूनी नहीं होती है। इस मार्केट में किसी आईपीओ को बाजार में पब्लिक के बीच लाने से पहले कुछ खास तरह के निवेशक खरीद-बिक्री कर पाते हैं।

भारत में ग्रे मार्केट को समझें

ग्रे मार्केट एक मांग और आपूर्ति की स्थिति निभाते हैं, और व्यापारी और खुदरा निवेशक लिस्टिंग से पहले शेयर खरीदते हैं। यदि कोई व्यक्ति किसी भी कारण से आईपीओ से बाहर निकलना चाहता है, तो ग्रे मार्केट एक रास्ता प्रदान करता है। व्यक्ति समय सीमा समाप्त होने के बाद भी आईपीओ शेयर खरीद सकते हैं। लिस्टिंग से पहले एक कंपनी ग्रे मार्केट में अपने स्टॉक और एप्लिकेशन का व्यापार कर सकती है। इन दिनों भारतीय ग्रे मार्केट में आईपीओ का शेयर बिजनेस कर रहा है। मार्केट अब्जॉर्बर्स का इसको लेकर कहना है कि मैनकाइंड फार्मा आईपीओ ग्रे मार्केट प्राइस (जीएमपी) आज 85 रुपये है, जिसका अर्थ है कि ग्रे मार्केट उम्मीद कर रहा है कि मैनकाइंड फार्मा आईपीओ लिस्टिंग मूल्य लगभग 1145 रुपये (1080 रुपये + 85 रुपये) होगा, जो मैनकाइंड से लगभग 8 प्रतिशत अधिक है। फार्मा आईपीओ मूल्य बैंड 10286 रुपये से 1080 रुपये प्रति इक्विटी शेयर पर उपलब्ध है। मार्केट अब्जॉर्बर्स ने कहा कि ग्रे मार्केट संकेत दे रहा है कि मैनकाइंड फार्मा के शेयरों की लिस्टिंग की तारीख पर सकारात्मक शुरुआत हो सकती है, जो कि 8 मई 2023 को होने की सबसे अधिक संभावना है।

ग्रे मार्केट स्टॉक क्या है?

एक ग्रे मार्केट स्टॉक वह है जहां कंपनी के शेयरों की पेशकश की जाती है और व्यापारियों द्वारा अनधिकृत रूप से बोली लगाई जाती है। यदि कोई कंपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश या आईपीओ में शेयर जारी करने से पहले व्यापारियों के माध्यम से अपना स्टॉक प्रस्तुत करती है, तो इसे ग्रे मार्केट स्टॉक माना जाता है। आम तौर पर, व्यक्तियों का एक छोटा समूह ग्रे मार्केट स्टॉक चलाता है, और सौदे व्यक्तियों के आपसी विश्वास पर आधारित होते हैं। भारत में ग्रे मार्केट शेयरों में की गई ट्रेडिंग कानूनी और अनौपचारिक है। आधिकारिक ट्रेडिंग शुरू होने तक किए गए ट्रेडों का निपटान नहीं किया जा सकता है।

Latest Business News