A
Hindi News पैसा बाजार वीकली एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार धड़ाम, सेंसेक्स और निफ्टी की लगी लंका

वीकली एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार धड़ाम, सेंसेक्स और निफ्टी की लगी लंका

Share Market Closed: आज वीकली एक्सपायरी थी। जैसे कल बाजार में तेजी आई थी, उम्मीद की जा रही थी कि आज मार्केट में उछाल देखने को मिल सकता है।

Share Market Closed- India TV Paisa Image Source : FILE Share Market Closed

Share Market Closed: आज वीकली एक्सपायरी थी। जैसे कल बाजार में तेजी आई थी, उम्मीद की जा रही थी कि आज मार्केट में उछाल देखने को मिल सकता है। देखते ही देखते शेयर बाजार में गिरावट आ गई। सेंसेक्स 307 अंक गिरकर 65,688 पर तथा निफ्टी 89 प्वाइंट नीचे आकर 19,543 पर कारोबार बंद किया। बता दें कि कल शेयर बाजार में उछाल देखने को मिली थी। कई कंपनियों ने प्रॉफिट में कारोबार बंद किया। सेंसेक्स 149 अंक उछलकर 65,995 पर तथा निफ्टी 61 अंक मजबूत होकर 19,632 पर चला गया। कल बीएसई सेंसेक्स 146.84 अंक तथा एनएसई निफ्टी 23.70 अंक गिरकर कारोबार शुरू किया। सेंसेक्स में शामिल स्टॉक्स पर नजर डालें तो कोटक महिंद्रा बैंक, इन्फोसिस, आईटीसी, विप्रो आदि में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी, टाइटन, पावर ग्रिड, एयर टेल आदि के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। 

शेयर बाजार को लेकर और अधिक एक्टिव हुआ सेबी

अब शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों से जुड़ी गैर लिस्टेड इकाइयों पर भी सेबी लगाम लगाने जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पूंजी बाजार नियामक सेबी ऐसी गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के लिए खुलासा जरूरतों को लागू करने पर विचार कर रहा है, जो किसी कारोबारी समूह का हिस्सा हैं। इस समय सूचीबद्ध कंपनियां व्यापक खुलासा जरूरतों के तहत आती हैं, जबकि गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के लिए ये नियम समान रूप से लागू नहीं होते हैं। 

सेबी ने 2022-23 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा, ‘‘सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध इकाइयों के एक जटिल समूह की गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के चलते प्रतिभूति बाजार पारिस्थितिकी तंत्र में आने वाले जोखिमों की पहचान, निगरानी और प्रबंधन करने की जरूरत है।'' इसके अलावा, सेबी समूह-स्तर पर लेनदेन की सूचना को बढ़ावा देकर समूह में अधिक पारदर्शिता लाने की योजना बना रहा है। 

ये भी पढ़ें: निफ्टी-50 को 20,500 का आंकड़ा पार करने में लगेगा इतना समय, सुपरपावर से आई रिपोर्ट

 

Latest Business News