A
Hindi News पैसा बाजार Share market fall: शेयर बाजार में हाहाकार! निवेशकों के 3.15 लाख करोड़ रुपये डूबे, RIL में भारी गिरावट

Share market fall: शेयर बाजार में हाहाकार! निवेशकों के 3.15 लाख करोड़ रुपये डूबे, RIL में भारी गिरावट

कारोबारियों के अनुसार, रुपये की विनिमय दर में गिरावट, कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और विदेशी संस्थागत निवेशकों की लगातार पूंजी निकासी का भी बाजार के सेंटिमेंट पर असर पड़ा।

<p>Sensex Nifty Falls </p>- India TV Paisa Image Source : AP Sensex Nifty Falls 

Highlights

  • बीएसई सेंसेक्स 1,000 अंक से अधिक गोता लगाकार 55,000 के नीचे
  • आज की बड़ी गिरावट से निवेशकों के 3.15 लाख करोड़ रुपये डूबे
  • रिलायंस का शेयर करीब तीन फीसदी गिरावट के साथ 2716.90 रुपये पर

भारतीय शेयर बाजार के लिए एक और शुक्रवार ब्लैक फ्राइडे साबित हुआ। आज सुबह से ही शेयर बाजार 600 अंकों की गिरावट के साथ खुला और दिन भर में करीब 1000 अंक का गोता खा गया। हफ्ते के आखिरी दिन बीएसई सेंसेक्स 1,000 अंक से अधिक गोता लगाकार 55,000 के नीचे आ गया। 

आज की बड़ी गिरावट से निवेशकों के 3.15 लाख करोड़ रुपये डूब गए। आज के कारोबारी दिन में दोपहर बाद करीब पौने तीन बजे एक समय ऐसा भी आया कि सेंसेक्स 1057 अंक लुढ़क कर 54,263.00 पर आ गया। वहीं निफ्टी भी 287 अंकों की गिरावट के साथ 16,190.60 पर आ गया। बाद में सेंसेक्स 1,016.84 अंक की बड़ी गिरावट के साथ 54,303.44 अंक पर बंद हुआ 

3 प्रतिशत टूटा रिलायंस

रिलायंस का शेयर करीब तीन फीसदी गिरावट के साथ 2716.90 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। सेंसेक्स की कंपनियों में कोटक बैंक के शेयर में सबसे ज्यादा चार प्रतिशत से अधिक की गिरावट रही। बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड, विप्रो, इंफोसिस, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील और टीसीएस के शेयर भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे।

इन सेक्टर्स की जबर्दस्त पिटाई

आज के कारोबार में आईटी, वित्त, बैंक और ऊर्जा शेयरों की जबदस्त पिटाई हुई। कारोबारियों के अनुसार, रुपये की विनिमय दर में गिरावट, कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और विदेशी संस्थागत निवेशकों की लगातार पूंजी निकासी का भी बाजार के सेंटिमेंट पर असर पड़ा।  

अमेरिकी महंगाई से दुनिया के बाजार बेहाल

अमेरिकी शेयर बाजारों में भारी बिकवाली के चलते एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की नुकसान में रहे जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट बढ़त के साथ बंद हुआ। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में जबरदस्त बिकवाली का रुख था। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.45 प्रतिशत चढ़कर 123.62 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Latest Business News