A
Hindi News पैसा बाजार हफ्ते के पहले ही दिन बाजार में दिखी तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी में आया उछाल

हफ्ते के पहले ही दिन बाजार में दिखी तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी में आया उछाल

Share Market Live Update: शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। हफ्ते के पहले ही दिन बाजार पॉजिटिव दिख रहा है।

Share Market Live Update- India TV Paisa Image Source : FILE Share Market Live Update

Share Market Live Update: शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। हफ्ते के पहले ही दिन बाजार पॉजिटिव दिख रहा है। सेंसेक्स 138 अंकों की उछाल के साथ 63,523 पर तथा निफ्टी 45 अंकों की बढ़त के साथ 18,871 पर कारोबार कर रहा है।

Image Source : Fileये हैं सेंसेक्स-30 के शेयर

इस हफ्ते भी बाजार में दिखेगी तेजी

शेयर बाजार में पिछले हफ्ते शानदार तेजी रही है। यह तेजी इस सप्ताह भी जारी रहने की उम्मीद है। मास्टर कैपिटल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा कि  निफ्टी में तेजी का मोमेंटम बना हुआ है। हालांकि, 18887-18900 के लेवल पर रेजिस्टेंस देखने को मिला। यह लेवल ब्रेक होने पर निफ्टी50 19,200-19,300 की ओर मूव करेगा। वहीं, अगर बाजार में गिरावट आती है तो 18680-18650 के रेंज में सपोर्ट देखने को मिलेगा। यह लेवल खरीदारी के लिए महत्वपूर्ण होगा। कुल मिलाकर अगले हफ्ते भी बाजार में तेजी की उम्मीद है। 

इन अहम आंकड़ों पर रहेगी बाजार की नजर 

शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह काफी हद तक वैश्विक शेयर बाजारों के रुख, विदेशी कोषों की कारोबारी गतिविधियों और मानसून की प्रगति पर निर्भर करेगी। इसके अलावा निवेशकों की निगाह रुपये के उतार-चढ़ाव और कच्चे तेल की कीमतों पर भी रहेगी। शुक्रवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर बंद हुए थे। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं की है, जिससे स्थानीय बाजार की धारणा मजबूत हुई। इसके अलावा सकारात्मक वैश्विक संकेतों तथा विदेशी कोषों के प्रवाह से भी बाजार को मदद मिली। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा, ‘‘भारतीय बाजार की मानसून की प्रगति पर नजर है। वैश्विक स्तर पर, आने वाले सप्ताह में अमेरिकी बाजार में उतार-चढ़ाव बढ़ सकता है। इसकी वजह यह है कि फेडरल रिजर्व के चेयरमैन को अमेरिकी कांग्रेस में अर्द्ध वार्षिक ब्योरा देना है।’’ 

 

Latest Business News