A
Hindi News पैसा बाजार नवंबर में Stock Market की धमाकेदार शुरुआत, पहले ही दिन इन शेयरों ने दे दिया तगड़ा मुनाफा

नवंबर में Stock Market की धमाकेदार शुरुआत, पहले ही दिन इन शेयरों ने दे दिया तगड़ा मुनाफा

मंगलवार के कारोबार में BSE का 30 शेयरों वाला Sensex लगातार चौथे कारोबारी सत्र में लाभ में रहा और 374.76 अंक यानी 0.62 प्रतिशत की बढ़त के साथ 61,121.35 अंक पर बंद हुआ।

Stock market- India TV Paisa Image Source : FILE Stock market

Stock Market News: नया महीना शेयर बाजार के लिए अच्छा साबिह हुआ है। महीने के पहले दिन शेयर बाजार मुनाफे के साथ बंद हुआ है। शेयर बाजार में इस तेजी के पीछे एक प्रमुख कारण एशियाई और यूरोपीय बाजारों में तेजी और विदेशी संस्थागत निवेशकों का लगातार निवेश करना रहा है। 

मंगलवार के कारोबार में BSE का 30 शेयरों वाला Sensex लगातार चौथे कारोबारी सत्र में लाभ में रहा और 374.76 अंक यानी 0.62 प्रतिशत की बढ़त के साथ 61,121.35 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 543.14 अंक तक उछल गया था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 133.20 अंक यानी 0.74 प्रतिशत चढ़कर 18,012.20 अंक पर पहुंच गया। 

ये हैं आज के टॉप गेनर और लूजर 

सेंसेक्स के शेयरों में एनटीपीसी, पावरग्रिड, डॉ रेड्डीज, इन्फोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, सन फार्मा और एशियन पेंट्स प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ एक्सिस बैंक, मारुति, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा स्टील के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। 

विदेशी बाजार भी हरे निशान पर बंद 

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में बंद हुए। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी बाजार वॉल स्ट्रीट सोमवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। 

विदेशी निवेशकों की खरीदारी जारी 

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल बने हुए हैं। उन्होंने सोमवार को 4,178.61 करोड़ रुपये के मूल्य के शेयर खरीदे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.45 प्रतिशत बढ़कर 94.16 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Latest Business News