A
Hindi News पैसा बाजार Share Market News: उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 87 अंक टूटा, निफ्टी में भी मामूली गिरावट

Share Market News: उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 87 अंक टूटा, निफ्टी में भी मामूली गिरावट

सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल, टीसीएस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इन्फोसिस, विप्रो, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो तथा पावर ग्रिड प्रमुख रूप से नुकसान में रहे।

Share Market news- India TV Paisa Image Source : FILE Share Market news

Highlights

  • 54,395.23 अंक पर बंद हुआ सेंसेक्स
  • 16,216 अंक पर बंद हुआ निफ्टी
  • 4.64 प्रतिशत टूटा टीसीएस का शेयर

Share Market News: शेयर बाजार में पिछले तीन कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर सोमवार को विराम लग गया और बीएसई सेंसेक्स 86.61 अंक यानी 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के बीच सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों में भारी बिकवाली के बीच बाजार नीचे आया। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 86.61 अंक यानी 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 54,395.23 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 391.31 अंक तक नीचे चला गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 4.60 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 16,216 अंक पर बंद हुआ। 

इन कंपनियों के शेयर नुकसान में रहे 

सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल, टीसीएस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इन्फोसिस, विप्रो, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो तथा पावर ग्रिड प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। टीसीएस का वित्तीय परिणाम बाजार उम्मीद के अनुरूप नहीं रहने से कंपनी का शेयर 4.64 प्रतिशत नीचे आ गया। शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यातक टीसीएस का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में 5.2 प्रतिशत बढ़कर 9,478 करोड़ रुपये रहा। सालाना वेतनवृद्धि ओर पदोन्नित से कंपनी के मार्जिन पर असर पड़ा। ब्रोकरेज कंपनी प्रभुदास लीलाधर ने कहा कि कंपनी जून तिमाही में राजस्व और मार्जिन दोनों मोर्चों पर चूकी है। लाभ में रहने वाले शेयरों में टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा, डॉ.रेड्डीज लैब, आईसीआईसीआई बैंक और एशियन पेंट्स शामिल हैं। 

कंपनियों के तिमाही नतीजों पर नजर 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘घरेलू बाजार का ध्यान अब कंपनियों के तिमाही नतीजों पर है। शुक्रवार को जारी टीसीएस के परिणाम से धारणा पर प्रतिकूल असर पड़ा। हालांकि बैंक, धातु और ऊर्जा कंपनियों के शेयरों के समर्थन से घरेलू बाजार नुकसान से उबरते हुए लगभग स्थिर बंद हुआ। एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहे जबकि जापान का निक्की लाभ में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार में मिला-जुला रुख रहा था। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.48 प्रतिशत की गिरावट के साथ 106.3 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक शुक्रवार को शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने शुक्रवार को 109.31 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

रुपया टूटकर बंद हुआ  

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 20 पैसे की गिरावट के साथ 79.46 (अस्थायी) पर बंद। रुपये में बीते कुछ मामूली सुधार के बाद आज फिर गिरावट देखने को मिली। 

Latest Business News