A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार ने खुलते ही शुरू की तूफानी पारी, सेंसेक्स और निफ्टी में रिकॉर्ड उछाल

शेयर बाजार ने खुलते ही शुरू की तूफानी पारी, सेंसेक्स और निफ्टी में रिकॉर्ड उछाल

Sensex and Nifty: भारतीय शेयर बाजार के लिए बीता हफ्ता भी काफी खराब रहा था, लेकिन आज बाजार में काफी अच्छा रिस्पॉन्स देखने को मिल रहा है।

Share Market Sensex- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार ने खुलते ही सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त

Share Market Open Today: तीन दिनों के बाद आज आखिरकार शेयर बाजार में रौनक लौट आई है। पिछले तीन दिन से बाजार नुकसान में खुल रहा था, जबकी आज रिकॉर्ड उछाल के साथ ओपनिंग की है। सेंसेक्स 291 अंक की बढ़त के साथ  61,566 पर बिजनेस कर रहा है, वहीं निफ्टी में 91 अंक की तेजी देखी जा रही है, जिसके चलते वह 19,032 पर पहुंच गई है। बता दें, कल बाजार बंद होते वक्त ही शेयर बाजार की चाल समझ आ गई थी। घरेलू शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन तेजी का सिलसिला जारी रहा और वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), पेट्रोलियम एवं चुनिंदा बैंक शेयरों में लिवाली से बीएसई सेंसेक्स 243 अंक के लाभ में रहा। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 242.83 अंक यानी 0.40 प्रतिशत की बढ़त के साथ 61,275.09 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स शुरू में गिरावट के साथ 60,990.05 पर खुला लेकिन बाद में इसमें मजबूती रही। कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 61,352.55 अंक तक गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 86 अंक यानी 0.48 प्रतिशत की बढ़त के साथ 18,000 अंक के ऊपर 18,015.85 अंक पर बंद हुआ। 

Image Source : BSESensex 30 के शेयर में उछाल

कल इस कंपनी के शेयर का रहा जलवा

सेंसेक्स के शेयरों में टेक महिंद्रा में सबसे ज्यादा 5.79 प्रतिशत की तेजी रही। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल, टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेस्ले इंडस्ट्रीज, एचसीएल टेक, कोटक बैंक, टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक और टाइटन में भी तेजी रही। दूसरी तरफ हिंदुस्तान यूनिलीवर सबसे ज्यादा 1.22 प्रतिशत नीचे आया। आईटीसी, सन फार्मा, एलएंडटी, एचडीएफसी लि., एचडीएफसी बैंक और इंडसइंड बैंक भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। इस बीच, ब्रेंट क्रूड वायदा 1.3 प्रतिशत घटकर 84.45 डॉलर प्रति बैरल रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने मंगलवार को 1,305.30 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

Latest Business News