A
Hindi News पैसा बाजार Share Market: बाजार में करेक्शन के बाद दिख रही रिकवरी, Sensex-Nifty में लौटी खरीदारी

Share Market: बाजार में करेक्शन के बाद दिख रही रिकवरी, Sensex-Nifty में लौटी खरीदारी

सेंसेक्स में टाटा स्टील, टाइटन, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, नेस्ले, बजाज फाइनेंस और आईसीआईसीआई बैंक गिरने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे।

Share Market - India TV Paisa Image Source : FILE Share Market

Share Market: वैश्विक बाजारों में कमजोरी के चलते प्रमुख शेयर सूचकांक बीएसई सेंसेक्स मंगलवार को शुरुआती कारोबार में 340.76 गिरकर 54,054.47 पर खुला। वहीं, एनएसई निफ्टी 72.65 अंक गिरकर 16,143.35 पर खुला था। हालांकि, 11 बजे तक बाजार में करेक्शन के बाद रिकवरी दिख रही है। Sensex अब 186.75 अंक टूटकर 54,208.48 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी 70.85 अंक लुढ़कर 16,145.15 अंक पर है। 

ये शेयर आज प्रमुख गिरने वाले रहे

सेंसेक्स में टाटा स्टील, टाइटन, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, नेस्ले, बजाज फाइनेंस और आईसीआईसीआई बैंक गिरने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर एनटीपीसी, विप्रो, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और भारती एयरटेल हरे निशान में थे। अन्य एशियाई बाजारों में शंघाई, तोक्यो, सोल और हांगकांग के बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। सोमवार को अमेरिकी बाजार लाल निशान में बंद हुए। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को शुद्ध रूप से 170.51 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

रुपया टूटकर रिकॉर्ड लो स्तर पर पहुंचा 

घरेलू शेयर बाजार में गिरावट और विदेश में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती के चलते रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 13 पैसे गिरकर 79.58 पर आ गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि इसके अलावा विदेशी फंड की लगातार बिकवाली और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी ने स्थानीय मुद्रा पर दबाव बनाया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.55 पर खुला और गिरावट दर्शाते हुए 79.58 पर आ गया, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 13 पैसे की कमजोरी दर्शाता है। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.27 प्रतिशत बढ़कर 108.31 पर पहुंच गया। 

Latest Business News