A
Hindi News पैसा बाजार शेयर मार्केट ने आज फिर टच किया All Time High, Sensex और Nifty ने तोड़े कई रिकॉर्ड

शेयर मार्केट ने आज फिर टच किया All Time High, Sensex और Nifty ने तोड़े कई रिकॉर्ड

All Time High: शेयर बाजार में आज काफी तेजी देखने को मिली है। निवेशकों ने आज मुनाफा खुब बनाया है। आइए आज के मार्केट पर एक नजर डालते हैं।

Sensex and Nifty- India TV Paisa Image Source : FILE Sensex and Nifty

Sensex and Nifty: आज मार्केट खुलते ही अपने स्पीड में नजर आया। सेंसेक्स और निफ्टी ने बंद होने के साथ-साथ अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए, क्योंकि दोनों ने ऑल टाइम हाई को आज टच किया है। सेंसेक्स कारोबार के दौरान पहली बार 65,000 के आंकड़े को पार किया तो निफ्टी ने भी 19,300 को आज पार कर दिया। मार्केट में दिखी इस तेजी से निवेशकों को काफी फायदा मिला है। कारोबार बंद होने के वक्त सेंसेक्स 486 अंकों की बढ़त के साथ 65,205 पर तथा निफ्टी 133 अंक उछलकर 19,322 पर पहुंच गया था।

पिछले हफ्ते भी देखी गई थी तेजी

शेयर बाजार में तेजी का रुख जारी है। इस बीच शुक्रवार को बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 296.48 लाख करोड़ रुपये के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। बीएसई का तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स लगातार तीसरे कारोबारी दिन बढ़त के साथ बंद हुआ। यह 803.14 अंक यानि 1.26 प्रतिशत उछलकर अब तक के उच्चतम स्तर 64,718.56 अंक पर बंद हुआ। इस तरह तेजी के तीन कारोबारी दिनों में बीएसई का सूचकांक कुल 1,748.56 अंकों यानि 2.77 प्रतिशत तक चढ़ चुका है। तेजी के बीच बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण पहली बार 296 लाख करोड़ (2,96,48,153.59) रुपये पर पहुंच गया। तीन कारोबारी दिनों में ही निवेशकों की संपत्ति में 5,80,740.05 करोड़ रुपये की वृद्धि हो चुकी है। इससे पहले 21 जून को बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 294.36 लाख करोड़ रुपये के उच्च स्तर पर रहा था। 

इस हफ्ते बाजार पर असर डालेंगे ये कारण

बीते सप्ताह जोरदार तेजी से रूबरू हुए घरेलू शेयर बाजारों की चाल इस सप्ताह व्यापक आर्थिक आंकड़ों, वैश्विक कारकों और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की टिप्पणियों से तय होगी। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का रुख भी निवेशकों की धारणा को प्रभावित करेगा। घरेलू स्तर पर विनिर्माण क्षेत्र के लिए क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े सोमवार को जारी किए जाएंगे और सेवा क्षेत्र का आंकड़ा बुधवार को आएगा। निवेशक इस सप्ताह प्रमुख वैश्विक घटनाओं पर भी नजर बनाए रखेंगे, जिसमें बुधवार को आने वाले फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक के नतीजे भी शामिल हैं। 

Latest Business News