A
Hindi News पैसा बाजार वीकली एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार में मामूली तेजी, सेंसेक्स 34 अंक चढ़कर खुला, बैंकिंग शेयरों में बिकवाली

वीकली एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार में मामूली तेजी, सेंसेक्स 34 अंक चढ़कर खुला, बैंकिंग शेयरों में बिकवाली

आज के शुरुआती कारोबार में बैंकिंग शेयरों में बिकवाली देखने को मिल रही है। सेंसेक्स में शामिल इंडसइंड बैंक, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक में मामूली गिरावट देखने को मिल रही है।

शेयर बाजार- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

वीकली एक्सपायरी के दिन आज गुरुवार को शेयर बाजार मामूली तेज के साथ खुला है। बीएसई सेंसेक्स 38.77 अंक की तेजी के साथ 60,113.88 पर खुला है। वहीं, एनएसई निफ्टी 6.55 अंक की मजबूती के साथ 17,902.25 अंक पर कारोबार कर रहा है। आज के शुरुआती कारोबार में बैंकिंग शेयरों में बिकवाली देखने को मिल रही है। सेंसेक्स में शामिल इंडसइंड बैंक, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक में मामूली गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, आईटी कंपनियों के शेयरों में आज मजबूती देखने को मिल रही है। इन्फोसिस, एचसीएल टेक में अच्छी मजबूती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में 3 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, रुपया में आज मामूली गिरावट है।
Image Source : Niftyनिफ्टी हरे निशान में खुलने के बाद लाल में लौटा

इन कंपनियों के शेयर में तेजी 

सेंसेक्स में, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, लार्सन एंड टूब्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी और मारुति बढ़त पाने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर एशियन पेंट्स, एक्सिस बैंक, टाटा स्टील और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में गिरावट हुई। अन्य एशियाई बाजारों में सियोल और तोक्यो के बाजारों में तेजी थी। शंघाई और हांगकांग के बाजार नुकसान में कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार बुधवार को तेजी के साथ बंद हुए। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को शुद्ध रूप से 3,208.15 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

कल मामूली गिरकर बंद हुआ था बाजार

 उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बुधवार को दोनों मानक सूचकांक बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी लगभग स्थिर बंद हुए हुए। बीएसई सेंसेक्स 9.98 अंक यानी 0.02 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 60,105.50 अंक पर बंद हुआ था। पचास शेयरों पर आधारित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 18.45 अंक यानी 0.10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,895.70 अंक पर बंद हुआ था। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजय कुमार ने कहा, बाजार के लिये सबसे बड़ी समस्या एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशक) की पिछले लगातार 13 दिन से बिकवाली है। उन्होंने 13 कारोबारी सत्रों में कुल मिलाकर 16,587 करोड़ रुपये निकाले हैं। इससे बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। 

Latest Business News