A
Hindi News पैसा बाजार Stock Market: जोरदार तेजी के बाद लड़खड़ाए भारतीय बाजार, सेंसेक्‍स 250 अंक टूटा

Stock Market: जोरदार तेजी के बाद लड़खड़ाए भारतीय बाजार, सेंसेक्‍स 250 अंक टूटा

निवेशकों में आज शुरुआत से ही पॉजिटिव सेंटिमेंट दिखा और उन्होंने जमकर खरीदारी की। इस दौरान रिलायंस और मारुति जैसे हैवीवेट शेयरों ने जोरदार प्रदर्शन किया।

<p>Stock Market</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Stock Market

Highlights

  • गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार आज तेजी के साथ खुले
  • रिलायंस और मारुति जैसे हैवीवेट शेयरों का जोरदार प्रदर्शन
  • एशिया के ज्‍यादातर बाजारों में आज सुबह तेजी दिख रही है

अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा 75 बेसिस पॉइंट की एतिहासिक वृद्धि के बाद ग्लोबल मार्केट के सकारात्मक रुख के बाद भारतीय बाजार तेजी से खुले। लेकिन थोड़ी देर बाद बाजार में बिकवाली हावी होने लगी। करीब 2 घंटों के कारोबार के बीच BSE 251.19 अंकों की गिरावट के बाद  52,290.20 पर आ गया। वहीं NSE का निफ्टी भी 92.20 अंक गिरकर 15,599.95 पर कारोबार कर रहा है। 

सुबह के कारोबार की बात करें तो निवेशकों में आज शुरुआत से ही पॉजिटिव सेंटिमेंट दिखा और उन्‍होंने जमकर खरीदारी की। इस दौरान रिलायंस और मारुति जैसे हैवीवेट शेयरों ने जोरदार प्रदर्शन किया। बुधवार को सेंसेक्स 152.18 अंक यानी 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 52,541.39 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 200.21 अंक तक नीचे चला गया था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 39.95 अंक यानी 0.25 प्रतिशत टूटकर 15,692.15 अंक पर बंद हुआ।

आज इन शेयरों में फायदा नुकसान

गुरुवार को बाजार की तेजी को हैवीवेट शेयरों जैसे Reliance, Bajaj, ICICI Bank, IndusInd Bank, Maruti, SBI, Titan और Axis Bank ने काफी सपोर्ट दिया। इसके अलावा BPCL, Tata Motors और Coal India के शेयरों में भी आज बढ़त देखने को मिल रही है। दूसरी ओर, PowerGrid, Nestle, Dr Reddy’s, HUL, Bharti Airtel और ONGC जैसी कंपनियों के शेयरों में आज दोनों ही एक्‍सचेंज पर बिकवाली दिख रही और ये स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में पहुंच गए।

एशियाई बाजारों में भी तेजी

एशिया के ज्‍यादातर बाजारों में आज सुबह तेजी दिख रही है। सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज कल के बंद से 0.80 फीसदी बढ़त पर कारोबार कर रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 1.50 फीसदी के उछाल पर है। ताइवान के शेयर बाजार में 0.75 फीसदी की बढ़त दिख रही तो दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 1.29 फीसदी तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। चीन के शंघाई कंपोजिट पर भी 0.02 फीसदी की बढ़त दिख रही है। हालांकि, हांगकांग का शेयर बाजार आज 0.55 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा।

Latest Business News