A
Hindi News पैसा बाजार साल के आखिरी कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार लाल निशान में बंद, सेंसेक्स 170 अंक लुढ़का, निफ्टी भी फिसला

साल के आखिरी कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार लाल निशान में बंद, सेंसेक्स 170 अंक लुढ़का, निफ्टी भी फिसला

शेयर बाजार में आज ऑटो, एफएमसीजी, रियल्टी और मेटल स्टॉक्स में खरीदारी देखी गई। हालांकि एनर्जी, पीएसयू और पीएसई और आईटी स्टॉक्स पर दबाव देखा गया।

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी देखी गई।- India TV Paisa Image Source : FILE मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी देखी गई।

साल 2023 के आखिरी कारोबारी सत्र के दिन घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स सप्ताह के आखिरी सत्र के दिन आखिर में 170.12 अंक लुढ़ककर 72240.26 के लेवल पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) निफ्टी भी 47.3 अंक की गिरावट के साथ 21,731.40 के लेवल पर बंद हुआ। इसके अलावा, निफ्टी बैंक में भी 216.3 अंकों की गिरावट देखी गई। यह लुढ़ककर 48,292.25 के लेवल पर बंद हुआ।  मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी देखी गई, जबकि मिडकैप इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर जा पहुंचा।

साल 2023 का समापन रहा मजबूत

खबर के मुताबिक, घरेलू इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी में पिछले पांच दिन तेजी का सिलसिला जारी था। आज चुनिंदा दिग्गज शेयरों में मुनाफावसूली हुई। साल 2023 का समापन घरेलू बाजार के लिए एक स्वस्थ नोट पर हुआ क्योंकि बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी 50 ने क्रमशः 19 प्रतिशत और 20 प्रतिशत की मजबूती के साथ साल का अंत किया।

लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण

बीएसई-लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण पिछले सत्र के 363 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर करीब 364.2 लाख करोड़ हो गया, जिससे निवेशक एक ही सत्र में लगभग 1.2 लाख करोड़ से ज्यादा अमीर हो गए। महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, सन फार्मा, नेस्ले और अल्ट्राटेक सीमेंट सहित करीब 337 शेयरों ने बीएसई पर इंट्राडे में अपने 52-सप्ताह के नए हाई लेवल को छुआ।

लगातार 8वें साल बाजार ने दिया पॉजिटिव रिटर्न

घरेलू शेयर बाजार ने लगातार आठवें साल इस साल यानी 2023 में पॉजिटिव रिटर्न दिया। यह सिलसिला साल 2016 से जारी है। मनीकंट्रोल की खबर के मुताबिक, निफ्टी 50 के 48 स्टॉक्स में पॉजिटिव रिटर्न मिला है। इसी तरह, निफ्टी के छह स्टॉक्स में 50 प्रतिशत से भी ज्यादा का रिटर्न मिला है। टाटा समूह की कंपनी टाटा मोटर्स का स्टॉक्स तो 100 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दे गया।

Latest Business News