A
Hindi News पैसा बाजार बड़े उतार-चढ़ाव के मजबूत बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 165 अंक चढ़ा, HDFC Bank में शानदार तेजी

बड़े उतार-चढ़ाव के मजबूत बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 165 अंक चढ़ा, HDFC Bank में शानदार तेजी

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 4,212.76 करोड़ रुपये शेयर खरीदे।

Share Market - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

मंगलवार को बड़े उतार-चढ़ाव के बाद भारतीय शेयर बाजार मजबूत बंद होने में कामयाब रहे। बीएसई सेंसेक्स 165.32 अंक चढ़कर 73,667.96 अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 2.50 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 22,330.15 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल एचडीएफसी बैंक के शेयर में लंबे समय बाद अच्छी तेजी देखने को मिली। HDFC Bank कर शेयर 2.31% चढ़कर 1,460.75 रुपये पर बंद हुआ। वहीं, दूसरी ओर लगातार दूसरे दिन एसबीआई के शेयरों में गिरावट रही। एबसबीआई के अलावा आईटीसी, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, विप्रो आदि में गिरावट रही। 

इन कंपनियों के शेयरों में रही तेजी 

सेंसेक्स की कंपनियों में एचडीएफसी बैंक दो प्रतिशत से अधिक चढ़ गया। इसके अलावा टीसीएस, मारुति, इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और भारती एयरटेल में उल्लेखनीय बढ़त हुई। दूसरी ओर भारतीय स्टेट बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, आईटीसी, टाटा मोटर्स, अल्ट्राटेक सीमेंट और नेस्ले के शेयर नुकसान के साथ बंद हुए। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि पिछले दिन की तेज मुनाफावसूली के बाद आज घरेलू बाजार में सीमित दायरे में कारोबार हुआ। मूल्यांकन को लेकर आशंकाओं के चलते मिड कैप और स्मॉल कैप शेयरों पर दबाव रहा। 

वैश्विक धारणा भी मिली-जुली बनी हुई

उन्होंने कहा कि वैश्विक धारणा भी मिली-जुली बनी हुई है, क्योंकि निवेशक अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं। एशिया के अन्य बाजारों में, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट टूटकर बंद हुए, जबकि दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और हांगकांग के हैंग सेंग में तेजी रही। दोपहर के सौदों में यूरोपीय बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार सोमवार को मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.86 प्रतिशत चढ़कर 82.92 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 4,212.76 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

Latest Business News