A
Hindi News पैसा बाजार भारी उतार-चढ़ाव के बाद मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, ऑटो और बैंकिंग स्टॉक्स से मिला सहारा

भारी उतार-चढ़ाव के बाद मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, ऑटो और बैंकिंग स्टॉक्स से मिला सहारा

आखिरी घंटे शेयर बाजार को सहारा देने में ऑटो और बैंकिंग स्टॉक्स की अच्छी भूमिका रही। कोटक बैंक, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फाइनेंस जैसे हैवीवेट शेयरों में खरीदारी लौटने से बाजार हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा।

शेयर बाजार- India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार

शेयर बाजार में मंगलवार को भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। वैश्विक बाजार में बिकवाली आने से शुरुआती कारोबार में लाल निशान में खुलने के बाद शेयर बाजार में दिनभर उतार-चढ़ाव देखने को मिला। हालांकि, अंतिम कारोबारी सेशन में खरीदारी लौटने से बाजार हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा। बीएसई सेंसेक्स 5.41 अंक चढ़कर 62,792.88 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 5.15 अंक की मजबूती के साथ 18,599.00 अंक पर पहुंच गया। आखिरी घंटे शेयर बाजार को सहारा देने में ऑटो और बैंकिंग स्टॉक्स की अच्छी भूमिका रही। कोटक बैंक, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फाइनेंस जैसे हैवीवेट शेयरों में खरीदारी लौटने से बाजार हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा। 

सेंसेक्स में शामिल शेयरों का हाल

Image Source : Fileसेंसेक्स

इस कारण भारतीय बाजार दबाब में रहा 

मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों में बिकवाली का दबाव होने, विदेशी पूंजी की निकासी और वैश्विक बाजारों के कमजोर संकेतकों से घरेलू बाजार में कारोबारी धारणा पर असर पड़ा। सेंसेक्स की कंपनियों में अल्ट्राटेक में सर्वाधिक 3.13 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस और महिंद्रा एंड महिंद्रा के भी शेयरों में बढ़त दर्ज की गई। दूसरी तरफ, इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, विप्रो, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, आईसीआईसीआई बैंक और नेस्ले के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। एशिया के अन्य बाजारों में जापान के निक्की में बढ़त दर्ज की गई, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नीचे आया। 

यूरोपीय बाजार में भी गिरावट 

यूरोप के अधिकांश बाजार दोपहर के सत्र में गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। एक दिन पहले अमेरिकी बाजार भी सोमवार को गिरकर बंद हुए थे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू बाजारों में आईटी शेयरों में बिकवाली के दबाव से मुनाफावसूली का जोर रहा। हालांकि, वाहन एवं बैंक शेयरों में तेजी ने बाजार को गिरावट से बचा लिया।’’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बाजार की रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक पर नजरें टिकी हुई हैं। हालांकि, बाजार की आम राय यही है कि रिजर्व बैंक नीतिगत दर में बढ़ोतरी पर लगाम का दौर जारी रख सकता है।

कच्चा तेल सस्ता हुआ 

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.84 प्रतिशत गिरकर 75.33 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय बाजार से निकासी का रुख अपनाया हुआ है। एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने सोमवार को 700.98 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। 

Latest Business News