A
Hindi News पैसा बाजार Stock Market: स्टॉक मार्केट लगातार दूसरे दिन धड़ाम, सेंसेक्स 200 अंक गिरकर बंद, गिरावट में भी चमके ये शेयर

Stock Market: स्टॉक मार्केट लगातार दूसरे दिन धड़ाम, सेंसेक्स 200 अंक गिरकर बंद, गिरावट में भी चमके ये शेयर

टाटा मोटर्स और अपोलो अस्पताल के शेयर आज के कारोबार में चमकते दिखे। इसके साथ ही निफ्टी की बात करें तो रियल्टी, पीएसयू बैंक में तेजी दिखी वहीं निफ्टी बैंक में गिरावट देखी गई।

Stock Market - India TV Paisa Image Source : FILE Stock market

शेयर बाजार लाइव अपडेट: शेयर बाजार में आज लगातार दूसरे दिन लाल निशान पर कारोबार हुआ। विदशी बाजारों से मिल रहे कमजोर संकेतों और यूरोप में मंदी के घिरते बादलों के बीच आज सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स 62,500 के नीचे और निफ्टी 18,500 के नीचे चला गया है। आज के कारोबार में भारती एयरटेल, कोल इंडिया और कोटक के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। वहीं टाटा मोटर्स और अपोलो अस्पताल के शेयर आज के कारोबार में चमकते दिखे। इसके साथ ही निफ्टी की बात करें तो रियल्टी, पीएसयू बैंक में तेजी दिखी वहीं निफ्टी बैंक में गिरावट देखी गई।

तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरू में बढ़त के साथ खुला। लेकिन अंत में 193.70 अंक यानी 0.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 62,428.54 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 263.1 अंक तक लुढ़क गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 46.65 अंक यानी 0.25 की गिरावट के साथ 18,487.75 अंक पर बंद हुआ। 

Image Source : bsesensex top 30

सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल 3.42 प्रतिशत और कोटक महिंद्रा बैंक 3.31 प्रतिशत नीचे आया। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, एचडीएफसी बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और मारुति भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में टाटा मोटर्स, हिंदुस्तान यूनीलिवर, एशियन पेंट्स, सन फार्मा, नेस्ले, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, विप्रो, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक और इंडसइंड बैंक शामिल हैं।

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में जबकि जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में रहे। देश की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर बीते वित्त वर्ष की जनवरी-मार्च तिमाही में उम्मीद से अधिक 6.1 प्रतिशत रही है। इसके साथ पूरे वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर अनुमान से ज्यादा 7.2 प्रतिशत रही है। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72.48 डॉलर प्रति बैरल पर रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक शुद्ध लिवाल बने हुए हैं। उन्होंने बुधवार को 3,405.90 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। 

Latest Business News