A
Hindi News पैसा बाजार Market Closing: हफ्ते के पहले दिन लाल निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, जानिए सेंसेक्स निफ्टी के किन शेयरों में दिखी हलचल

Market Closing: हफ्ते के पहले दिन लाल निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, जानिए सेंसेक्स निफ्टी के किन शेयरों में दिखी हलचल

शानदर रिजल्ट के दम पर एचडीएफसी बैंक के शेयर में करीब 1.30 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 28 शेयरों में तेजी और सिर्फ 2 में गिरावट देखने को मिल रही है।

Stock Market- India TV Paisa Image Source : FILE Stock Market

हफ्ते के पहले दिन सोमवार को शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ। बीएसई सेंसेक्स आज करीब 151 अंक गिरक बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी करीब 60 अंक लुढ़क गया। आज बाजार खुलते समय दोनों प्रमुख सूचकांकों में तेजी दिखाई दी थी और निफ्टी भी एक बार फिर 18,000 के पार निकल गया था। लेकिन बाजार में बाद के कारोबार में बिकवाली हावी होती गई और दोनों सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुए। आज के कारोबार में सेंसेक्स में शामिल आईटी, बैंकिंग, एफएमसीजी और सीमेंट स्टॉक्स में अच्छी तेजी देखने को मिली। शानदर रिजल्ट के दम पर एचडीएफसी बैंक के शेयर में करीब 1.30 फीसदी की तेजी देखने को मिली। इसके अलावा रिलायंस, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई, मारुति और आईटीसी में अच्छी तेजी दिखाई दी। 

Image Source : fileSensex View

आज के कारोबार में निफ्टी 62 अंकों की गिरावट के साथ 17,894 पर बंद हुआ, जबकि एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 170 अंकों की गिरावट के साथ 60,092 पर बंद हुआ। सत्र के दौरान दोनों बेंचमार्क 0.5% से अधिक चढ़ गए थे। लेकिन बाद में मुनाफावसूली के चलते गिरावट दर्ज की गई।

सेक्टर की बात करें तो आज आईटी, पीएसयू बैंक और एफएमसीजी को छोड़कर, अन्य सभी 10 प्रमुख सेक्टोरल इंडेक्स में फाइनेंस, मीडिया, ऑटो और मेटल में सबसे ज्यादा गिरावट रही। पीएसयू बैंक 1.6 फीसदी और आईटी 1.1 फीसदी चढ़ा।

Image Source : fileNifty Top Gainer And Looser

सभी शीर्ष स्टॉक आईटी क्षेत्र से थे, जिसमें टेक महिंद्रा ने 3% चढ़ा और उसके बाद एचसीएल टेक, इंफोसिस, विप्रो और टीसीएस में से प्रत्येक ने एक प्रतिशत से अधिक की बढ़त हासिल की। अदानी एंटरप्राइजेज और एक्सिस बैंक में 2% से अधिक की गिरावट आई।

जापान का निक्केई शेयर औसत सोमवार को एक सप्ताह से अधिक के निचले स्तर पर समाप्त हो गया, क्योंकि निर्यातकों को मजबूत येन से दबाव महसूस हो रहा था क्योंकि निवेशकों ने शर्त लगाई थी कि बैंक ऑफ जापान को इस सप्ताह के रूप में जल्द ही फिर से प्रोत्साहन सेटिंग्स को बदलने के लिए मजबूर किया जा सकता है। निक्केई 1.14% गिरकर 5 जनवरी के बाद से सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ। व्यापक टॉपिक्स में 0.88% की गिरावट आई।

मजबूत विदेशी प्रवाह से चीन के शेयर चार महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गए, जबकि हांगकांग के शेयरों में तेजी आई क्योंकि चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने देश में COVID-19 संक्रमण के चरम पर होने के बाद निवेशकों ने आर्थिक सुधार पर अपने दांव को दोगुना कर दिया।

 

Latest Business News