A
Hindi News पैसा बाजार Stock Market Closing: शेयर बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स फिर 59,000 अंक के पार, निफ्टी 126 अंक मजबूत

Stock Market Closing: शेयर बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स फिर 59,000 अंक के पार, निफ्टी 126 अंक मजबूत

सेंसेक्स के शेयरों में सन फार्मा, आईटीसी, एनटीपीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख रूप से लाभ में रहे।

stock market- India TV Paisa Image Source : FILE stock market

Stock Market Closing: भारतीय शेयर बाजार में सप्ताह की शुरुआत शानदार रही। सोमवार के कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 442 अंक से अधिक चढ़कर एक बार फिर 59,000 अंक के स्तर के पार निकल गया। आज शेयर बाजार में तेजी के पीछे रिलायंस इंडस्ट्री और आईसीआईसीआई बैंक जैसे दिग्गज शेयरों में जोरदार खरीदारी रही है। 

ये रहा बाजार का हाल

दिग्गज शेयरों में तेजी के चलते तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 442.65 अंक यानी 0.75 प्रतिशत मजबूत होकर 59,245.98 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 504.92 अंक तक चढ़ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 126.35 अंक यानी 0.72 प्रतिशत चढ़कर 17,665.80 अंक पर बंद हुआ। 

इन शेयरों में रही तेजी और मंदी 

सेंसेक्स के शेयरों में सन फार्मा, आईटीसी, एनटीपीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख रूप से लाभ में रहे। इसके उलट नेस्ले, अल्ट्राटेक सीमेंट, विप्रो, पावरग्रिड, एशियन पेंट्स और हिंदुस्तान यूनिलीवर नुकसान में रहे। 

विदेशी बाजारों में मिला जुला कारोबार 

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में, जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट लाभ में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजार में शुक्रवार को गिरावट थी। 

क्या कहते हैं विशेषज्ञ 

कोटक सिक्योरिटीज लि. के इक्विटी शोध प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा, ‘‘घरेलू शेयर बाजार ने एशिया के अन्य बाजारों में गिरावट तथा यूरोप में कमजोर रुख को नजरअंदाज किया। इसका कारण निवेशकों की धातु, बैंक और पूंजीगत शेयरों में लिवाली है। हालांकि, सतर्क रुख बना हुआ है क्योंकि वैश्विक नरमी के अंदेशे में बाजार में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है।’’ 

कच्चा तेल फिर 100 डॉलर से नीचे 

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.81 प्रतिशत की गिरावट के साथ 95.63 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 8.79 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

Latest Business News