A
Hindi News पैसा बाजार भारी उठापटक के बाद निवेशकों के डूबे 1.5 लाख करोड़, सेंसेक्स 300 अंक लुढ़का निफ्टी भी 18000 के नीचे

भारी उठापटक के बाद निवेशकों के डूबे 1.5 लाख करोड़, सेंसेक्स 300 अंक लुढ़का निफ्टी भी 18000 के नीचे

आज के कारोबार में बजाज फाइनेंस में 7% और बजाज फिनसर्व में 5% की गिरावट आई जिसके बाद आईसीआईसीआई बैंक ने आज के कारोबार में 2% से अधिक की गिरावट दर्ज की।

stock Market Closing- India TV Paisa Image Source : FILE stock Market Closing

भारतीय सूचकांकों ने आज के कारोबार में गिरावट दर्ज की। गुरुवार को वीकली एक्सपाइरी के दिन शेयर बाजार के दोनों सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी गिरकर बंद हुए। बाजार में सबसे ज्यादा निराशाजनक प्रदर्शन बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व जैसे हैवीवेट शेयरों का रहा। सेंसेक्स 300 अंक गिरकर 60,353 पर बंद हुआ। सेंसेक्स इंट्राडे 60,100 से नीचे गिर गया था। निफ्टी 50 अंकों की गिरावट के साथ 18,000 के नीचे 17,992 पर बंद हुआ।  आज के कारोबार के दौर एक समय बाजार 600 अंकों तक टूट गया था। बाजार में जारी इस भारी उठापटक के बीच निवेशकों को करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को शुद्ध रूप से 2,620.89 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। 

Image Source : fileSensex

बजाज के शेयर सबसे ज्यादा टूटे 

आज के कारोबार में बजाज फाइनेंस में 7% और बजाज फिनसर्व में 5% की गिरावट आई जिसके बाद आईसीआईसीआई बैंक ने आज के कारोबार में 2% से अधिक की गिरावट दर्ज की। आज के सत्र में सिप्ला, बजाज ऑटो और आईटीसी ने 2% की बढ़त हासिल की और इसके बाद हिंदुस्तान लीवर और जेएसडब्ल्यू स्टील का स्थान रहा।

ये हैं आज के टॉप गेनर और लूजर 

आज के कारोबार में नुकसान में रहने वाले अन्य शेयरों में बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक, इन्फोसिस, टाइटन, पावरग्रिड, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, टेक महिंद्रा, विप्रो और भारती एयरटेल शामिल हैं। दूसरी तरफ आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेस्ले इंडिया और लार्सन एंड टुब्रो प्रमुख रूप से लाभ में रहे। 

एशियाई बाजारों में तेजी 

फेड की बैठक के ब्योरे के बावजूद एशियाई सूचकांकों में ज्यादातर बढ़त हुई, जिसमें दिखाया गया कि बैंक दरों को ऊंचा रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। टोक्यो, हांगकांग और शंघाई प्रभावशाली बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुए। सुबह के सत्र में यूरोपीय बाजार भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी बाजार बुधवार को बढ़त में रहे थे। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.04 प्रतिशत उछलकर 79.43 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

Latest Business News