A
Hindi News पैसा बाजार स्टॉक मार्केट क्रैश! सेंसेक्स 796 अंक टूटा, निवेशकों के 3 लाख करोड़ स्वाहा, HDFC के शेयर धड़ाम, जानें कल क्या

स्टॉक मार्केट क्रैश! सेंसेक्स 796 अंक टूटा, निवेशकों के 3 लाख करोड़ स्वाहा, HDFC के शेयर धड़ाम, जानें कल क्या

सेंसेक्स में शामिल 30 में से सिर्फ 6 शेयर हरे निशान में और 24 बड़ी गिरावट के साथ लाल में बंद हुए। रिलायंस इंडस्ट्रीज से लेकर एचडीएफसी बैंक के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली। एचडीएफसी बैंक का शेयर 3.84% टूटकर 1565.50 रुपये पर बंद हुआ। रिलांयस के शेयरों में भी 2% से अधिक की गिरावट रही।

शेयर मार्केट हुआ लाल- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर मार्केट हुआ लाल

गणेश चतुर्थी की छुट्टी के बाद आज शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ खुला। खुलने के साथ यह गिरावट बढ़ती गई। हैवी वेट शेयर में चौतरफा बिकवाली के कारण बीएसई सेंसेक्स 796.00 अंक की बड़ी गिरावट के साथ 66,800.84 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल 30 में से सिर्फ 6 शेयर हरे निशान में और 24 बड़ी गिरावट के साथ लाल में बंद हुए। रिलायंस इंडस्ट्रीज से लेकर एचडीएफसी बैंक के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली। एचडीएफसी बैंक का शेयर 3.84% टूटकर 1565.50 रुपये पर बंद हुआ। रिलांयस के शेयरों में भी 2% से अधिक की गिरावट रही। निफ्टी50 भी औंधे मुंह गिरकर बंद हुआ।

बाजार बंद होने पर निफ्टी50 222.85 अंक लुढ़ककर 19,910.45 अंक पर बंद हुआ। बाजार में बड़ी बिकवाली आने से आज निवेशकों को भारी नुकसान हुआ। एक दिन में निवेशकों को लाख करोड़ रुपये डूब गएं। दरअसल, 18 सितंबर को जब बाजार बंद हुआ था तो बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 3.23 लाख करोड़ रुपये था। वहीं, आज में बाजार में बड़ी गिरावट आने से लिस्टेड कंपनियों का पूंजीकरण घटकर 3.20 लाख करोड़ रह गया। इस तरह एक दिन में ​ही निवेशकों के 3 लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो गए।   

इस कारण बाजार में आई गिरावट 

विश्लेषकों के अनुसार, अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल 16 साल के उच्चस्तर पर पहुंच गया है। इसके अलावा कच्चे तेल की ऊंची कीमत से जिंसों की महंगाई बढ़ने की आशंका से भी निवेशक धारणा प्रभावित हुई। विदेशी कोषों की निकासी और दुनिया के विभिन्न देशों के केंद्रीय बैंकों के नीतिगत दर पर निर्णय से पहले सतर्क रुख से बाजार में नरमी आई। इस सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व, बैंक ऑफ इंग्लैंड और बैंक ऑफ जापान की बैठकें होने वाली हैं। सेंसेक्स की कंपनियों में एचडीएफसी बैंक सबसे ज्यादा चार प्रतिशत नीचे आया। इसके अलावा जेएसडब्ल्यू स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, मारुति, टाटा स्टील, विप्रो, टेक महिंद्र, भारती एयरटेल और लार्सन एंड टुब्रो भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में पावर ग्रिड, एशियन पेंट्स, सन फार्मा, एक्सिस बैंक, एनटीपीसी, आईटीसी और इन्फोसिस शामिल हैं। 

ग्लोबल मार्केट में भी गिरावट 

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार में मंगलवार को गिरावट रही थी। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.23 प्रतिशत की गिरावट के साथ 93.18 डॉलर प्रति बैरल रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 1,236.51 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

Latest Business News