A
Hindi News पैसा बाजार Stock Market में फिर हाहाकार, दो दिनों में 1300 अंक टूटा सेंसेक्स, निवेशकों के 5.5 लाख करोड़ डूबे

Stock Market में फिर हाहाकार, दो दिनों में 1300 अंक टूटा सेंसेक्स, निवेशकों के 5.5 लाख करोड़ डूबे

दो दिन पहले यानि बुधवार 14 दिसंबर की बात करें तो बीएसई की कुल कंपनियों का मार्केट कैप 291.25 लाख करोड़ था। यानि मात्र 2 दिनों में मार्केट कैप करीब 5.5 फीसदी घट गया है।

Stock Market Crash in Two Days- India TV Paisa Image Source : FILE Stock Market Crash in Two Days

शेयर बाजार में बीते दो दिनों ने निवेशकों को भारी नुकसान करा दिया है। गुरुवार को शेयर बाजार में मचा हाहाकार शुक्रवार को भी नहीं थमा, और आज एक बार फिर सेंसेक्स 461 अंक लुढ़क गया और 61,337.81 अंकों पर आ गया। इस प्रकार बीते दो दिनों में शेयर बाजार में 1300 से अधिक अंकों की गिरावट आ गई है। सेंसेक्स जैसा ही हाल नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी का भी रहा। निफ्टी भी आज 145 अंक टूट गया और 18300 के स्तर को तोड़ते हुए 18,269 पर आ गया। 

बाजार में ताजा गिरावट के पीछे अमेरिका के मंदी में जकड़ने के संकेतों को माना जा रहा है। अमेरिका में महंगाई 7 प्रतिशत के नीचे आने के बावजूद वहां के कें​द्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने बुधवार रात ब्याज दरों में 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोत्तरी कर दी। हालांकि यह 75 बेसिस पॉइंट की पिछली बढ़ोत्तरी से कम है, लेकिन इस दबाव में अमेरिकी बाजार दूसरे दिन भी ढह गए। जिसका असर एशिया के बाजारों में देखने को मिला। 

Image Source : fileBSE Sensex

ये रहे टॉप गेनर और लूजर

सेंसेक्स के शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स, डॉ.रेड्डीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, भारतीय स्टेट बैंक, विप्रो, पावरग्रिड और टाइटन प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी बैंक और नेस्ले इंडिया शामिल हैं। 

Image Source : fileTop Gainer

Image Source : fileTop Loser

निवेशकों के डूबे 2.5 लाख करोड़

शेयर बाजार में लगातार गिरावट के चलते निवेशकों को भारी नुकसान हुआ है। शुक्रवार की गिरावट के बाद बीएसई में सूचीबद्ध सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण यानि मार्केट कैप घटकर 285.74 लाख करोड़ रुपये पर आ गया। जबकि गुरुवार को भारी गिरावट के बाद यह घटकर 288.47 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया था। यानि सिफ आज भर में मार्केट कैप 2.73 लाख करोड़ रुपये घट गया। दो दिन पहले यानि बुधवार 14 दिसंबर की बात करें तो बीएसई की कुल कंपनियों का मार्केट कैप 291.25 लाख करोड़ था। यानि मात्र 2 दिनों में मार्केट कैप करीब 5.5 फीसदी घट गया है। 

Image Source : fileNSE Chart

कमजोर रही थी बाजार की शुरुआत 

गुरुवार के जोरदार झटके के बाद आज भी शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत देखने को मिली थी। करीब 80 अंकों की गिरावट के साथ खुले शेयर बाजारों में दिन चढ़ने के साथ ही घाटा भी बढ़ता गया। आज के कारोबार में रियल्टी, आईटी और फार्मा शेयरों में सबसे ज्यादा बिकवाली देखने को मिली। वहीं पावर, ऑटो और कज्यूमर गुड्स की स्थिति भी कमजोर रही और निवेशकों ने जमकर शेयरों की बिकवाली की। गुरुवार को सेंसेक्स 878.88 अंक टूटकर 61799 पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी 245.40 अंक टूटकर 18414.90 पर कारोबार बंद हुआ था। 

आगे कैसा रहेगा बाजार

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि के बाद यूरोपीय केंद्रीय बैंक और बैंक ऑफ इंग्लैंड द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी और मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिये आक्रामक रुख से वैश्विक बाजारों में गिरावट रही।’’ उन्होंने कहा, ‘‘केंद्रीय बैंकों के मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिये आक्रामक रुख से वैश्विक अर्थव्यवस्था की सेहत को लेकर चिंता बढ़ी है। बाजार में घाटे से उबरने का प्रयास देखा गया। हालांकि, वैश्विक समर्थन के अभाव घरेलू शेयर बाजार नुकसान में बंद हुए।’’

GST काउंसिल की बैठक पर बाजार की नजर 

शनिवार यानि 17 दिसंबर को जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 48वीं बैठक होने जा रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो और हॉर्स रेसिंग पर 28% जीएसटी लगाने पर चर्चा हो सकती हैै। इस मुद्दे पर गठित ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

Latest Business News