A
Hindi News पैसा बाजार आखिरी कारोबारी दिन लुढ़का शेयर बाजार, सेंसेक्स 247 अंक टूटा, ऑटो, IT और बैंकिंग शेयरों में गिरावट

आखिरी कारोबारी दिन लुढ़का शेयर बाजार, सेंसेक्स 247 अंक टूटा, ऑटो, IT और बैंकिंग शेयरों में गिरावट

शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी है। आज भी बाजार में बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिला। इसके बाद बाजार लाल निशान में बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 10 शेयर हरे निशान में तो 20 लाल निशान में बंद हुए।

Share Market - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार,

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार में गिरावट रही। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध से पैदा संकट के चलते दुनियाभर के स्टॉक मार्केट में गिरावट देखने को मिल रही है। इसका असर भारतीय बाजार पर भी हो रहा है। आज लगातार दूसरे दिन बाजार में गिरावट दर्ज की गई। बीएसई सेंसेक्स 247.78 अंक टूटकर 65,629.24 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 46.40 अंक गिरकर 19,624.70 अंक पर पहुंच गया। आज के कारोबार में ऑटो, IT और बैंकिंग शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 10 शेयर हरे निशान में तो 20 लाल निशान में बंद हुए। सबसे अधिक गिरावट विप्रो के शेयर में देखने को मिली। विप्रो का शेयर करीब 3 फीसदी टूटकर 295 रुपये पर बंद हुआ। 

इन कंपनियों के शेयरों में रही गिरावट 

सेंसेक्स की कंपनियों में सूचना प्रौद्योगिकी फर्म विप्रो के शेयर में करीब तीन प्रतिशत की गिरावट आई। एनटीपीसी, टेक महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, भारती एयरटेल, टाटा स्टील, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी नुकसान में रहे। वहीं नेस्ले के शेयर में करीब चार प्रतिशत का उछाल आया। अल्ट्राटेक सीमेंट, इंडसइंड बैंक, लार्सन एंड टुब्रो और एक्सिस बैंक के शेयर भी फायदे में रहे। 

वैश्विक बाजारों में भी गिरावट 

अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजार दोपहर के कारोबार में नुकसान में थे। वहीं अमेरिकी बाजार बुधवार को नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट कच्चा तेल 1.99 प्रतिशत की गिरावट के साथ 89.68 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजारों के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) बुधवार को बिकवाल रहे और उन्होंने 1,831.84 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स बुधवार को 551.07 अंक या 0.83 प्रतिशत गिरकर 65,877.02 अंक पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 140.40 अंक या 0.71 प्रतिशत फिसलकर 19,671.10 अंक पर रहा था।

Latest Business News