A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में लगातार तीन दिन की गिरावट पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 261 अंक उछला, निफ्टी 19,800 के पार निकला

शेयर बाजार में लगातार तीन दिन की गिरावट पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 261 अंक उछला, निफ्टी 19,800 के पार निकला

आज शेयर बाजार हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा। ग्लोबल मार्केट से सर्पोट मिलने से बाजार में खरीदारी लौटी। बाजार का मिलाजुला रुख रहा। Auto कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही। वहीं, रिलायंस, एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली।

Share Market - India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार में लगातार तीन दिन से जारी गिरावट पर आज ब्रेक लग गया। बीएसई सेंसेक्स 261.16 अंक उछलकर 66,428.09 अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 82.80 अंक बढ़कर 19,814.55 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 22 शेयरों में तेजी रही है। वहीं, 8 में गिरावट दर्ज की गई। सबसे ज्यादा तेजी पावर ग्रिड के शेयरों में देखने को मिली। टाटा मोटर्स, मिहंद्रा, मारुति, टीसीएस और इंडसइंड बैंक के शेयर लाल निशान में बंद हुए। आपको बता दें कि वैश्विक बाजारों में तेजी से आज घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी दिखी। अमेरिकी बाजार सोमवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.01 प्रतिशत की गिरावट के साथ 89.64 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 593.66 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। 

इन कंपनियों के शेयरों में रही तेजी 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में पावर ग्रिड, कोटक महिंद्रा बैंक, टेक महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, आईटीसी, भारती एयरटेल, नेस्ले, एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस और एचडीएफसी बैंक प्रमुख रूप से लाभ में रहे। एचडीएफसी बैंक का वित्तीय परिणाम जारी होने के बाद उसका शेयर करीब एक प्रतिशत मजबूत हुआ। निजी क्षेत्र के बैंक का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में 16,811 करोड़ रुपये रहा है। एचडीएफसी लि.के विलय के बाद एचडीएफसी बैंक का यह पहला तिमाही वित्तीय परिणाम था। 

इन कंपनियों के शेयरों में रही गिरावट 

नुकसान में रहने वाले शेयरों में टाटा मोटर्स, लार्सन एंड टुब्रो, इंडसइंड बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, जेएसडब्ल्यू स्टील और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार सोमवार को लाभ में रहे थे।

Latest Business News