A
Hindi News पैसा बाजार सोमवार से शेयर बाजार में जारी रहेगी तेजी या लगेगा ब्रेक, जानें मार्केट एक्सपर्ट का क्या है कहना

सोमवार से शेयर बाजार में जारी रहेगी तेजी या लगेगा ब्रेक, जानें मार्केट एक्सपर्ट का क्या है कहना

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि मजबूत वैश्विक संकेतक, स्थिर वृहद आर्थिक आंकड़े और घरेलू कंपनियों के बेहतर नतीजों से बाजार मजबूत हुआ है। इसके अलावा फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में और बढ़ोतरी नहीं करने का संकेत तथा कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से भी निवेशकों का भरोसा बढ़ा है।

Share Market - India TV Paisa Image Source : INDIA TV शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार में एक बार फिर तेजी लौटी है। पिछले हफ्ते गुरुवार और शुक्रवार को अच्छी तेजी दर्ज की गई। ऐसे में क्या सोमवार से भी बाजार में तेजी बनी रहेगी या फिर गिरावट आएगी। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार में तेजी जारी रह सकती है। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि घरेलू मोर्चे पर कंपनियों के दूसरी तिमाही के नतीजे बाजार की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण रहेंगे। अगर विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शुद्ध रूप से खरीदार रहते हैं, तो इससे बाजार की तेजी को और समर्थन मिल सकता है। उन्होंने कहा कि भू-राजनीतिक चिंताएं बनी हुई हैं, लेकिन उनका बाजार के कुल रुझान पर सीमित प्रभाव पड़ा है। वैश्विक बाजारों का जुझारूपन इस सकारात्मक धारणा को कायम रखने की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेगा। वृहद आर्थिक मोर्चे पर औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) के आंकड़ों की घोषणा शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद की जाएगी। 

ये फैक्टर डालेंगे बाजार पर असर 

विशेषज्ञों का कहना है कि शेयर बाजार पर घरेलू कंपनियों का तिमाही रिपोर्ट कार्ड, वैश्विक रुझान और विदेशी निवेशकों की गतिविधियों का इस सप्ताह असर देखने को मिलेगा। इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल पर भी निवेशकों की निगाह रहेगी। मास्टर कैपिटल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा कि वैश्विक और घरेलू मोर्चे पर वृहद आर्थिक घटनाक्रम, एफआईआई के साथ घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) का रुख, कच्चे तेल का भंडार, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल, अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल, इजराइल-हमास संघर्ष और दूसरी तिमाही के नतीजे इस सप्ताह बाजार की दिशा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

इन बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे आएंगे 

नंदा ने बताया कि आगामी दिनों में कुछ बड़ी कंपनियां मसलन एचपीसीएल, एनएचपीसी, आईआरसीटीसी, पावर ग्रिड, टाटा पावर, अशोक लेलैंड, कोल इंडिया, हिंडाल्को, एलआईसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा केमिकल्स अपनी तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 580.98 अंक या 0.91 प्रतिशत के लाभ में रहा। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 183.35 अंक या 0.96 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। सेंसेक्स शुक्रवार को 282.88 अंक या 0.44 प्रतिशत चढ़कर 64,363.78 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 97.35 अंक या 0.51 प्रतिशत के लाभ के साथ 19,230.60 अंक पर पहुंच गया। 

Latest Business News