A
Hindi News पैसा बाजार Stock Market Live: हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, फिर भी यहां हैं तगड़ी कमाई के मौके

Stock Market Live: हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, फिर भी यहां हैं तगड़ी कमाई के मौके

बुधवार की तेज गिरावट के बाद आज बाजार में कई शेयरों में बड़ी हलचल देखने को मिल रही है। आज अडाणी का एफपीओ भी खुल रहा है। इसके अलावा आज बजाज फाइनेंस, वेदांता, आरती ड्रग्स, आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी जैसी कंपनियों के नतीजे भी आने हैं।

Sensex nifty Latest news- India TV Paisa Image Source : PTI Stock Market Live

गुरुवार को रिपब्लिक डे की छुट्टी के बाद आज भारतीय शेयर बाजार कमजोरी के साथ खुले। सेंसेक्स 237.99 अंक या 0.40% की गिरावट के साथ 59967.07 पर और निफ्टी 60.20 पॉइंट या 0.34% की गिरावट के साथ 17831.80 पर था। बाजार में लगभग 1242 शेयरों में तेजी है वहीं 826 शेयरों में गिरावट और 146 शेयर सपाट रहे। अमेरिकी और एशियाई बाजारों की ओर से मिले सकारात्मक रुझानों की वजह से शेयर बाजार में तेजी दिखाई दे रही है। आज बाजार में कई कंपनियों के तिमाही नतीजे घोषित होंगे। इसके साथ ही बुधवार शाम घोषित हुए नतीजों का भी असर बाजार में देखने को मिल रहा है। साथ ही हिडनबर्ग के धोखाधड़ी के आरोपों के बाद बुधवार को भीषण पिटाई झेल चुके अडाणी के शेयरों पर भी निवेशकों की नजर है। 

बुधवार की बात करें तो यह दिन बाजार के लिए घमासान से भरा था। बीएसई सेंसेक्स 774 अंक लुढ़क गया और 1.27 प्रतिशत की गिरावट के साथ 60,205.06 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 226.35 अंक यानी 1.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,891.95 अंक पर बंद हुआ।

विदेशी बाजारों का हाल 

बाजार खुलने से पहले सबसे पहले विदेशी बाजारों पर नजर डालें तो अमेरिकी बाजार में गुरुवार को अच्छी तेजी दिखाई दी। डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 205.57 अंक चढ़कर बंद हुआ तो एसएंडपी 500 44.21 अंक तेजी के साथ 4,060.43 पर बंद हुआ। इसके अलावा नैस्डैक कंपोजिट 199.06 अंक की तेजी के साथ 11,512.41 पर पहुंच गया। अमेरिकी बाजारों में यह तेजी एशियाई बाजारों पर भी सकारात्मक असर डाल रही है। निक्केई में 225 अंकों की तेजी दिखाई दी वहीं ऑस्ट्रेलिया के शेयर बाजार भी तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं हालांकि दक्षिण कोरिया में कोस्पी सपाट कारोबार कर रहा है। 

आज पेश होंगे इन कंपनियों के नतीजे

आज का दिन नतीजों के हिसाब से भी महत्वपूर्ण है। आज बजाज फाइनेंस, वेदांता, आरती ड्रग्स, आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी, सीएमएस इंफो सिस्टम्स, ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज, गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया, स्टरलाइट टेक्नोलॉजीज, जेनोटेक लैबोरेटरीज और AIA इंजीनियरिंग के तिमाही नतीजे आएंगे। वहीं शनिवार को एनटीपीसी, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, केयर रेटिंग्स, डीसीबी बैंक, फाइव-स्टार बिजनेस फाइनेंस, गुजरात अंबुजा एक्सपोर्ट्स, हेरानबा इंडस्ट्रीज, कजारिया सेरामिक्स, वेदांत फैशन्स, रेडियंट कैश मैनेजमेंट सर्विसेज और जेन टेक्नोलॉजी के रिजल्ट आएंगे।

Latest Business News