A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार ने लगाई लंबी छलांग, सेंसेक्स 63 हजार के पार निकला, 5 दिन में निवेशकों की संपत्ति 5 लाख करोड़ बढ़ी

शेयर बाजार ने लगाई लंबी छलांग, सेंसेक्स 63 हजार के पार निकला, 5 दिन में निवेशकों की संपत्ति 5 लाख करोड़ बढ़ी

आपको बता दें कि वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख के बीच बुधवार को शेयर बाजार भी बढ़त के साथ खुले। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 235.1 अंक की बढ़त के साथ 63,027.98 अंक पर खुला था।

Share Market - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार में लगातार तेजी का सिलसिला जारी है। इसके चलते बीएसई सेंसेक्स बुधवार को 63 हजार के पार पहुंच गया। बाजार बंद होने पर बीएसई सेंसेक्स 350.08 अंक उछलकर 63,142.96 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 127.40 अंक की तेजी के साथ 18,726.40 अंक पर पहुंच गया। शेयर बाजार में तेजी जारी रहने से निवेशकों को बड़ा फायदा हुआ है। उनकी संपत्ति पिछले 5 दिन में करीब 5 लाख करोड़ बढ़ गई है। दरअसल, 1 जून जब बाजार बंद हुआ तो बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का पूंजीकरण 2.84 लाख करोड़ रुपये था जो 7 जून का बाजार बंद होने पर बढ़कर 2.89 लाख करोड़ रुपये हो गया। इस तरह निवेशकों को करीब 5 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। 

आपको बता दें कि वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख के बीच बुधवार को शेयर बाजार भी बढ़त के साथ खुले। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 235.1 अंक की बढ़त के साथ 63,027.98 अंक पर खुला था। सेंसेक्स की कंपनियों में नेस्ले, पावर ग्रिड, एलएंडटी, एक्सिस बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इन्फोसिस, अल्ट्राटेक सीमेंट, विप्रो, इंडसइंड बैंक और टीसीएस के शेयर लाभ में थे। वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा,आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, मारुति और कोटक बैंक में गिरावट रही। 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों का हाल
Image Source : Fileसेंसेक्स

निवेशकों का रुख बुलिश रहने से बाजार में तेजी

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक को लेकर निवेशकों का रुख सकारात्मक रहने से बाजार में तेजी रही। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी उम्मीद है कि रिजर्व बैंक नीतिगत दर में बढ़ोतरी का सिलसिला रोके रखेगा।’’ सेंसेक्स की कंपनियों में नेस्ले का शेयर सबसे अधिक करीब तीन प्रतिशत चढ़ गया। टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल, लार्सन एंड टुब्रो, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस और एक्सिस बैंक में भी बढ़त रही। दूसरी तरफ कोटक महिंद्रा बैंक, मारुति सुजुकी, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में गिरावट का रुख देखने को मिला। बीएसई स्मॉलकैप 1.15 प्रतिशत के लाभ में रहा, जबकि मिडकैप 1.09 प्रतिशत चढ़ा।

अब सभी की निगाहें रिजर्व बैंक पर 

कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा, ‘‘मौद्रिक समीक्षा से पहले बाजार में व्यापक लिवाली देखने को मिली और सेंसेक्स महत्वपूर्ण 63,000 अंक के स्तर को पार कर गया।’’ उन्होंने कहा कि अब सभी की निगाह रिजर्व बैंक के वृद्धि परिदृश्य और मुद्रास्फीति को लेकर अनुमान पर रहेगी। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग चढ़कर बंद हुए, जबकि जापान का निक्की गिरावट पर रहा। यूरोप के बाजारों में दोपहर के सत्र में मिला-जुला रुख देखा गया। एक दिन पहले मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में बढ़त दर्ज की गई थी। इसके साथ ही विदेशी संस्थागत निवेशकों की लिवाली आने से भी शेयर बाजारों में तेजी का दौर रहा। एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने मंगलवार को 385.71 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.10 प्रतिशत चढ़कर 76.45 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर पहुंच गया। 

बाजार में तेजी जारी रहेगी 

मोतीलाल ओसवाल फाइेंशियल सर्विसेज लि.के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘‘मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों में काफी घटनाक्रमों की वजह से बाजार लगातार ऊंचाई की ओर जा रहा है। हमारा अनुमान है कि उम्मीद से बेहतर वृहद आर्थिक आंकड़ों और सकारात्मक वैश्विक संकेतों से बाजार में तेजी जारी रहेगी।’’

 

Latest Business News