A
Hindi News पैसा बाजार घरेलू स्टॉक मार्केट ने किया कमबैक, सेंसेक्स 242 अंक की मजबूती पर हुआ ओपन, निफ्टी भी 19,585 के लेवल पर

घरेलू स्टॉक मार्केट ने किया कमबैक, सेंसेक्स 242 अंक की मजबूती पर हुआ ओपन, निफ्टी भी 19,585 के लेवल पर

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का बेंचमार्क निफ्टी (Nifty) भी मार्केट खुलते समय 72 अंक की बढ़त के साथ 19,585 अंक के लेवल पर कारोबार कर रहा था।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज- India TV Paisa Image Source : REUTERS बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज

घरेलू स्टॉक मार्केट (stock market) ने मंगलवार को वापसी की और हरे निशान में खुला। मार्केट ओपन होते समय यानी 9 बजकर 15 मिनट पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स सेंसेक्स (sensex) 149 अंक की तेजी के साथ 65,662 के लेवल पर कारोबार करता देखा गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का बेंचमार्क निफ्टी (Nifty) भी मार्केट खुलते समय 72 अंक की बढ़त के साथ 19,585 अंक के लेवल पर कारोबार कर रहा था। आपको बता दें, सोमवार को घरेलू शेयर मार्केट में जोरदार गिरावट दर्ज की गई थी। बीएसई सेंसेक्स 483.24 अंक टूटकर 65,512.39 अंक पर बंद हुआ था। निफ्टी भी 142.60 अंक लुढ़ककर 19,510.90 अंक पर बंद हुआ था। निवेशकों को 4 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा था।

बड़े स्टॉक का हाल
निफ्टी (Nifty) पर अदानी पोर्ट्स, ओएनजीसी, हीरो मोटोकॉर्प, बजाज फाइनेंस और टाटा मोटर्स बड़े प्रॉफिट वाले स्टॉक्स रहे, जबकि डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और टीसीएस घाटे में रहे। इजराइल-हमास संघर्ष और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी निवेशकों को परेशान रखेगी। ऑटो स्टॉक्स में पॉजिटिव रुझान दिखा जबकि आईटी में सपाट कारोबार हुआ। अमेरिकी मार्केट ने सोमवार को एक प्रतिशत की कमजोरी के बाद अच्छी रिकवरी की। क्रूड ऑयल की कीमत में लगातार तेजी का रुझान है। कीमत 88 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है। सोने के भाव में भी तेजी का रुख है।

प्री-ओपनिंग में लगा जोरदार झटका
शेयर बाजार (stock market) में प्री-ओपनिंग के समय यानी सुबह 9 बजे फ्लैट शुरुआत हुई थी। तब सेंसेक्स (sensex) 8 अंक की मजबूती के साथ ओपन होकर 65520 के लेवल पर था। लेकिन निफ्टी (Nifty) 56 अंक की उछाल के साथ 19568 के लेवल पर देखा गया। बाद में फिर लगातार तेजी का रुझान देखा गया। इजराइल-हमास संघर्ष के चलते निवेशकों ने मिडल ईस्ट में सावधानी बरती जिससे यूरोपीय मार्केट में गिरावट देखने को मिली।

Latest Business News