A
Hindi News पैसा बाजार लाल निशान में खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 146 अंक टूटकर 65,699 अंक पर पहुंचा, निफ्टी में भी कमजोरी

लाल निशान में खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 146 अंक टूटकर 65,699 अंक पर पहुंचा, निफ्टी में भी कमजोरी

बीएसई सेंसेक्स 146.84 अंक टूटकर 65,699.66 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी 23.70 अंक गिरकर 19,547.15 अंक पर पहुंच गया है।

Share Market- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार की लगातार दूसरे दिन बुधवार को कमजोर शुरुआत हुई है। बीएसई सेंसेक्स 146.84 अंक टूटकर 65,699.66 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी 23.70 अंक गिरकर 19,547.15 अंक पर पहुंच गया है। सेंसेक्स में शामिल स्टॉक्स पर नजर डालें तो कोटक महिंद्रा बैंक, इन्फोसिस, आईटीसी, विप्रो आदि में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी, टाइटन, पावर ग्रिड, एयर टेल आदि के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। आपको बता दें कि इस सप्ताह भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा और अमेरिका के महंगाई के आंकड़े आने से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया हुआ है। इसके चलते बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने और एशिया तथा यूरोपीय बाजारों में कमजोरी के रुख से भी बाजार का मूड खराब हुआ है। रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) बैठक के नतीजों की घोषणा बृहस्पतिवार, 10 अगस्त को करेगी। ऐसी संभावना है कि आरबीआई नीतिगत दर एक बार फिर यथावत रखेगा। 

इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट 

सेंसेक्स के शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक, मारुति, एचसीएल टेक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, विप्रो, टीसीएस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंडसइंड बैंक नुकसान में थे। दूसरी ओर महिंद्रा एंड महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाइटन, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स और टेक महिंद्रा के शेयर लाभ में थे। अन्य एशियाई बाजारों में जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में थे। वहीं दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में था। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.22 प्रतिशत के नुकसान से 85.98 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। 

 

Latest Business News