A
Hindi News पैसा बाजार Stock Market: बाजार खुलते ही Sensex ने लगाई लंबी छलांग, 1034 अंको की बढ़त के साथ कर रहा कारोबार

Stock Market: बाजार खुलते ही Sensex ने लगाई लंबी छलांग, 1034 अंको की बढ़त के साथ कर रहा कारोबार

Stock Market: वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजारों के मानक सूचकांकों में सोमवार को शुरुआती कारोबार में जोरदार उछाल देखा गया है।

बाजार खुलते ही Sensex ने...- India TV Paisa Image Source : PTI बाजार खुलते ही Sensex ने लगाई लंबी छलांग

Highlights

  • सोमवार को शुरुआती कारोबार में Sensex के शेयर में जोरदार उछाल देखा गया
  • निफ्टी में भी शुरुआती कारोबार के दौरान 320.3 अंकों की उछाल देखी गई
  • पावरग्रिड के शेयर नुकसान के साथ कारोबार कर रहे

Stock Market: वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजारों के मानक सूचकांकों में सोमवार को शुरुआती कारोबार में जोरदार उछाल देखा गया है। बीएसई के मानक सूचकांक सेंसेक्स में 1,028.28 अंकों की तगड़ी बढत देखी गई। इस तरह सेंसेक्स कारोबारी दिवस की शुरुआत में ही 57,817.09 अंक पर पहुंच गया। खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 1034.98 अंको की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। इसी तरह एनएसई के मानक सूचकांक निफ्टी में भी शुरुआती कारोबार के दौरान 320.3 अंकों की उछाल देखी गई और यह 17,207.65 अंक पर पहुंच गया। 

इन शेयरों में तगड़ी बढ़त

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, लार्सन एंड टुब्रो, एसबीआई, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, टीसीएस, टाटा स्टील और बजाज फिनसर्व के शेयरों में तगड़ी बढ़त रही। दूसरी तरफ पावरग्रिड के शेयर नुकसान के साथ कारोबार कर रहे थे। पिछले कारोबारी दिवस पर सेंसेक्स 638.11 अंक गिरकर 56,788.81 अंक पर बंद हुआ था जबकि निफ्टी 207 अंक के नुकसान के साथ 16,887.35 अंक पर रहा था। 

सोमवार को 590.58 करोड़ रुपये के बिके शेयर

एशिया के अन्य बाजारों में सोल और टोक्यो के सूचकांक बढ़त पर दर्ज किए गए। अमेरिकी शेयर बाजार सोमवार को खासी बढ़त के साथ बंद हुए थे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.53 प्रतिशत बढ़कर 89.33 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को भी भारतीय बाजार से निकासी जारी रखी। शेयर बाजार से उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने सोमवार को 590.58 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की थी।

शुरुआती कारोबार में रुपया 31 पैसे चढ़कर 81.51 प्रति डॉलर पर पहुंचा

विदेशी बाजारों में डॉलर के कमजोर पड़ने और घरेलू शेयर बाजारों में लिवाली का जोर रहने से मंगलवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 31 पैसे की मजबूती के साथ 81.51 के भाव पर पहुंच गया। हालांकि मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी रहने से रुपये की मजबूती पर थोड़ा असर देखा गया। अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 81.66 के भाव पर मजबूती के साथ खुला और थोड़ी ही देर में इसने 81.51 रुपये प्रति डॉलर का स्तर भी हासिल कर लिया। पिछले कारोबारी दिवस की तुलना में रुपये में 31 पैसे की बढ़त देखी गई। 

सोमवार को रुपया 42 पैसे की गिरावट के साथ 81.82 प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था। घरेलू इक्विटी बाजार में बीएसई सेंसेक्स ने कारोबार शुरू होते ही 1,000 से अधिक अंकों की जोरदार छलांग लगाई। इसी तरह एनएसई निफ्टी में भी 300 अंकों से अधिक की तगड़ी बढ़त देखी गई। इस बीच दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की मजबूती को आंकने वाले डॉलर सूचकांक में 0.14 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई और यह 111.58 पर खिसक गया। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.46 प्रतिशत बढ़कर 89.27 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को भारतीय बाजारों से बड़ी निकासी की थी। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने590.58 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिक्री की।

Latest Business News