A
Hindi News पैसा बाजार हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 245 अंक उछला, निफ्टी 18,000 के पार निकला

हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 245 अंक उछला, निफ्टी 18,000 के पार निकला

शानदर रिजल्ट के दम पर एचडीएफसी बैंक के शेयर में करीब 1.30 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 28 शेयरों में तेजी और सिर्फ 2 में गिरावट देखने को मिल रही है।

शेयर बाजार- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

हफ्ते के पहले दिन सोमवार को शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई है। बीएसई सेंसेक्स 245.56 अंक उछलकर 60,506.74 अंक पर पहुंच गया है। निफ्टी भी एक बार फिर 18,000 के पार निकल गया है। एनएसई निफ्टी 76.55 अंक की तेजी के साथ 18,033.15 अंक पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स में शामिल आईटी, बैंकिंग, एफएमसीजी और सीमेंट स्टॉक्स में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। शानदर रिजल्ट के दम पर एचडीएफसी बैंक के शेयर में करीब 1.30 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। इसके अलावा रिलायंस, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई, मारुति और आईटीसी में अच्छी तेजी है। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 28 शेयरों में तेजी और सिर्फ 2 में गिरावट देखने को मिल रही है। 

निफ्टी के 35 शेयरों में तेजी और 13 में गिरावट 

Image Source : Fileनिफ्टी

पिछले हफ्ते शीर्ष 7 कंपनियों का पूंजीकरण बढ़ा था 

बीते हफ्ते सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से सात कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) बीते सप्ताह सामूहिक रूप से 1,07,224.82 करोड़ रुपये बढ़ गया। सबसे अधिक लाभ में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियां टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और इन्फोसिस रहीं। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 360.81 अंक या 0.60 प्रतिशत के लाभ में रहा। शीर्ष 10 कंपनियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले स्थान पर कायम रही। उसके बाद क्रमश: टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी, एलआईसी और भारती एयरटेल का स्थान रहा।

विदेशी निवेशकों की बिकवाली जारी 

विदेशी निवेशकों की नए साल में भारतीय बाजार से बिकवाली जारी है। दुनिया के कुछ हिस्सों में कोविड संक्रमण के मामले बढ़ने और अमेरिका में मंदी की चिंता के बीच विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने जनवरी के पहले सप्ताह में भारतीय शेयर बाजारों से 15,000 करोड़ रुपये निकाले हैं। एफपीआई पिछले कुछ सप्ताह से भारतीय शेयर बाजारों के प्रति सतर्क रुख अपना रहे हैं। कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि आगे चलकर एफपीआई के प्रवाह में उतार-चढ़ाव रहेगा। हालांकि, घरेलू और वैश्विक स्तर पर मुद्रास्फीति अब नीचे आ रही है। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई ने दो से 13 जनवरी के दौरान भारतीय शेयर बाजारों से 15,068 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की है। जनवरी के 10 कारोबारी सत्रों में सिर्फ दो दिन एफपीआई शुद्ध लिवाल रहे हैं।

Latest Business News