A
Hindi News पैसा बाजार हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 144 अंक उछाला, बैंकिंग-आईटी शेयरों में अच्छी तेजी

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 144 अंक उछाला, बैंकिंग-आईटी शेयरों में अच्छी तेजी

बीएसई सेंसेक्स 144.56 अंक की तेजी के साथ 61,576.30 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई निफ्टी 50 41.85 अंक मजबूती के साथ 18,171.80 अंक पर कारोबार कर रहा है।

सेंसेक्स - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई है। बीएसई सेंसेक्स 144.56 अंक की तेजी के साथ 61,576.30 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई निफ्टी 50 41.85 अंक मजबूती के साथ 18,171.80 अंक पर कारोबार कर रहा है। आज के शुरुआती कारोबार में बैंकिंग, आईटी और एफएमसीजी शेयरों में देखने को मिल रही है। सबसे ज्यादा उछाल एसबीआई में देखने को मिल रही है। आपको बता दें कि पिछले तीन दिनों से बाजार गिरकर बंद हो रहा है। गुरुवार को भी बाजार तेजी के साथ खुला था लेकिन बाद में मुनाफावसूली हाबी होने से गिरावट के साथ बंद हुआ था। आज भी बाजार में उतार-चढ़ाव रहने का अनुमान मार्केट एक्सपर्ट लगा रहें हैं। 

आपको बता दें कि स्थानीय शेयर बाजारों में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट रही थी और बीएसई सेंसेक्स करीब 129 अंक टूटकर बंद हुआ। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई और विविध कारोबार में सक्रिय आईटीसी के अच्छे तिमाही नतीजों के बावजूद मुनाफावसूली हावी होने से बाजार नुकसान में रहा था। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई का मानक सूचकांक सेंसेक्स 128.90 अंक यानी 0.21 प्रतिशत गिरकर 61,431.74 अंक पर बंद हुआ था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 51.80 अंक यानी 0.28 प्रतिशत गिरकर 18,129.95 अंक पर आ गया। 

सेंसेक्स की शुरुआती चाल 

Image Source : BSEसेंसेक्स की शुरुआती चाल

निफ्टी 50 की शुरुआती चाल 

Image Source : NSEनिफ्टी 50 की शुरुआती चाल

बढ़त के बाद शेयर बाजार सूचकांक में गिरावट

विदेशी संस्थागत निवेशकों का पूंजी प्रवाह जारी रहने और वैश्विक शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में बढ़त के साथ खुले लेकिन बाद में यह बढ़त बरकरार नहीं रह पाई और सूचकांकों में अस्थिरता देखने को मिली। सेंसेक्स कंपनियों में भारतीय स्टेट बैंक, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक, विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक, पावर ग्रिड, कोटक महिंद्रा बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा प्रमुख रूप से लाभ में रहीं। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में आईटीसी, एनटीपीसी, टाइटन, लार्सन एंड टुब्रो, मारुति और टाटा मोटर्स के शेयर शामिल रहे। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक लाभ में रहे, जबकि हांगकांग के हैंगसेंग में गिरावट देखी गई। अमेरिकी बाजार में बृहस्पतिवार को अच्छी तेजी रही। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों की लिवाली बनी हुई है और उन्होंने बृहस्पतिवार को 970.18 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

Latest Business News