A
Hindi News पैसा बाजार स्टॉक मार्केट खुलने से पहले इन 8 अहम आंकड़ों पर डालें एक नजर, नुकसान से बचेंगे, होगा मुनाफा

स्टॉक मार्केट खुलने से पहले इन 8 अहम आंकड़ों पर डालें एक नजर, नुकसान से बचेंगे, होगा मुनाफा

जानकारों का कहना है कि वैश्विक बाजार में कमजोरी और कोई खास ट्रिगर नहीं होने से बाजार में आज भी सुस्ती देखने को मिल सकती है।

Stock Market - India TV Paisa Image Source : PTI स्टॉक मार्केट

स्टॉक मार्केट में बीते कई दिनों से बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। आज भी गिफ्ट निफ्टी में 42 अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले सत्र में बीएसई सेंसेक्स 68 अंक टूटकर 66,459 अंक पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी50 20 अंक गिरकर 19,733 अंक पर बंद हुआ। ऐसे में आज क्या बाजार में बिकवाली हावी रहेगी या लौटेगी तेजी? आइए, बाजार खुलने से पहले उन 10 आंकड़ों पर नजर डालते हैं जो शेयर मार्केट पर डालेंगे असर। इन बातों को जानकार आप नुकसान का सौदा लेने से बचेंगे और कमाई कर पाएंगे। 

गिफ्ट निफ्टी

गिफ्ट ​निफ्टी में आज भी गिरावट देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबार में गिफ्ट निफ्टी में 42.5 अंक की गिरावट दिख रही है। ऐसे में भारतीय बाजार की आज भी कमजोर शुरुआत हो सकती है। 

अमेरिकी बाजार

फिच द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका की दीर्घकालिक रेटिंग को डाउनग्रेड करने के बाद अमेरिकी स्टॉक वायदा में मंगलवार रात गिरावट के साथ बंद हुए। डॉउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज वायदा 75 अंक या 0.2 प्रतिशत लुढ़का। एसएंडपी 500 और नैस्डैक-100 वायदा में क्रमशः 0.3 प्रतिशत और 0.4 प्रतिशत की गिरावट आई। इसका असर आज भारतीय बाजार पर देखने को मिल सकता है। 

यूरोपीय बाज़ार

यूरोपीय बाजार मंगलवार को गिरावट के साथ बंद हुए। स्टॉक्स 600 सूचकांक अस्थायी रूप से 0.88 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ, सभी प्रमुख शेयर बाजार के प्रमुख इंडेक्स में गिरावट रही। यह वैश्विक कमजोरी के संकेत दे रहे हैं।

एशियाई बाज़ार

रेटिंग एजेंसी फिच द्वारा अगले तीन वर्षों में राजकोषीय गिरावट की आशंका का हवाला देते हुए अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग को एएए से घटाकर एए+ करने के बाद बुधवार को एशिया-प्रशांत बाजारों में गिरावट आई। जापान के निक्केई 225 को इस क्षेत्र में नुकसान हुआ और यह 1.48 प्रतिशत गिर गया, जबकि टॉपिक्स भी 1.11 प्रतिशत नीचे है। शुरुआती कारोबार में दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.45 प्रतिशत फिसल गया और कोस्डेक में भी मामूली गिरावट आई। 

तेल की कीमतें

जुलाई में तेजी के बाद मुनाफावसूली के संकेतों के कारण मंगलवार को तेल की कीमतें में गिरावट आई। अक्टूबर के लिए ब्रेंट क्रूड वायदा 71 सेंट की गिरावट के साथ 84.72 डॉलर प्रति बैरल पर था। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड वायदा $81.13 प्रति बैरल पर था, जो पिछले सत्र के निपटान से 67 सेंट नीचे था। यह भारतीय बाजार के लिए अच्छे संकेत हैं। 

डॉलर सूचकांक

वायदा कारोबार में डॉलर इंडेक्स 0.47 प्रतिशत बढ़कर 102.11 पर कारोबार कर रहा था, जबकि एक डॉलर की कीमत 82.31 रुपये के करीब थी।

सोने की कीमतों

हाजिर बाजार में सोना 1 प्रतिशत गिरकर 1,943.39 डॉलर प्रति औंस पर था, जबकि अमेरिकी सोना वायदा 1.4 प्रतिशत गिरकर 1,981.0 डॉलर पर आ गया। सोने की कीमतें गिर रही हैं क्योंकि अमेरिकी डॉलर मजबूत हो रहा है। 

एफआईआई और डीआईआई डेटा

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के आंकड़ों से पता चलता है कि विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 1 अगस्त को 92.85 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 1,035.69 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

कैसा रह सकता है बाजारा का मूड 

जानकारों का कहना है कि वैश्विक बाजार में कमजोरी और कोई खास ट्रिगर नहीं होने से बाजार में आज भी सुस्ती देखने को मिल सकती है। शुरुआती कारोबार में हल्की गिरावट भी देखने को मिल सकती है। इसलिए निवेशक सावधानी से निवेश या ट्रेड करें। 

Latest Business News