A
Hindi News पैसा बाजार बजट से पहले शेयर बाजार में कोहराम, सिर्फ तीन दिन में 1800 अंक से अधिक टूटा सेंसेक्स

बजट से पहले शेयर बाजार में कोहराम, सिर्फ तीन दिन में 1800 अंक से अधिक टूटा सेंसेक्स

विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी और इंफोसिस, एचसीएल टेक तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे बड़े शेयरों में बिकवाली से आज भी बाजार में बड़ी गिरावट आई है।

<p>sensex</p>- India TV Paisa Image Source : PTI sensex

Highlights

  • कच्चे तेल के दाम में उछाल से महंगाई बढ़ने का खतरा, जिससे बाजार में बिकवाली हावी
  • इंफोसिस, एचसीएल टेक तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे बड़े शेयरों में बिकवाली से बड़ी गिरावट
  • ब्रेंट क्रूड मामूली 0.26 प्रतिशत गिरकर 88.21 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आया

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार में गुरवार को लगातार तीसरे दिन बड़ी गिरावट का सिलसिला देखने को मिल रहा है। सेंसेक्स करीब 550 अंक गिरकर 59,549.11 अंक पर कारोबार कर रहा है। इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 143.95 अंक टूटकर 18 हजार के अहम स्तर को तोड़ते हुए 17,794.45 अंक पर कारोबार कर रहा है। बीते तीन दिन में बीएसई सेंसेक्स 1800 अंक से अधिक टूट चुका है। बाजार के जानकारों का कहना है कि कच्चे तेल के दाम में उछाल से महंगाई बढ़ने का खतरा है। इसक चलते बाजार में बिकवाली हावी है।

आज भी आईटी शेयरों में गिरावट  

विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी और इंफोसिस, एचसीएल टेक तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे बड़े शेयरों में बिकवाली से आज भी बाजार में बड़ी गिरावट आई है। इसके साथ ही एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, विप्रो, एचडीएफसी तथा टीसीएस के शेयर भी गिरे हैं। पॉवरग्रिड, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, बजाज फिनसर्व, टाइटन और एक्सिस बैंक के शेयर भी नुकसान में हैं।

7 जनवरी के बाद सेंसेक्स का निचला स्तर

सात जनवरी के बाद सेंसेक्स का यह निचला स्तर रहा। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 174.65 अंक यानी 0.96 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,938.40 अंक पर बंद हुआ था। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.26 प्रतिशत गिरकर 88.21 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक बुधवार को पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने 2,704.77 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। 

रुपये में मजबूती लौटी 

 घरेलू शेयर बाजार में गिरावट के बावजूद रुपया में बढ़त देखी गई। गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे चढ़कर 74.29 पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 74.43 पर खुला, फिर और तेजी के साथ 74.29 पर आ गया, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 15 पैसे की बढ़त को दर्शाता है। रुपया पिछले सत्र में डॉलर के मुकाबले 74.44 पर बंद हुआ था। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.02 प्रतिशत की बढ़त के साथ 95.
53 पर था।

Latest Business News