A
Hindi News पैसा बाजार IRFC, RVNL, RailTel Corp समेत ये 5 रेलवे स्टॉक्स आज 20% तक लुढ़के, जानें क्यों हुई बिकवाली

IRFC, RVNL, RailTel Corp समेत ये 5 रेलवे स्टॉक्स आज 20% तक लुढ़के, जानें क्यों हुई बिकवाली

स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि स्मॉल और मिड-कैप शेयरों में गिरावट बाजार नियामक सेबी की चिंता के बाद बढ़ी है। सेबी ने स्मॉल-कैप और मिड-कैप सेगमेंट में बढ़ते वैल्यूएशन और म्यूचुअल फंड हाउस के अनाप शनाप खरीदारी को लेकर चिंता जाहिर की थी।

रेलवे स्टॉक्स की भयंकर पिटाई- India TV Paisa Image Source : FILE रेलवे स्टॉक्स की भयंकर पिटाई

भारतीय शेयर बाजार में आज भयानक बिकवाली देखने को मिली। चौतरफा बिकवाली से निवेशकों के एक दिन में ही 13 लाख करोड़ रुपये डूब गए हैं। सेंसेक्स, निफ्टी समेत मिड और स्मॉल कैप स्टॉक्स में बड़ी गिरावट आई। आज के कारोबार में रेलवे स्टॉक्स की भयंकर पिटाई हुई है। इस बिकवाली में निवेशकों की पहली पसंद बने रेलवे स्टॉक्स भी बच नहीं पाए हैं। उनमें भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है। आखिर क्या वजह है कि रेलवे स्टॉक्स की इस तरह से पिटाई हो रही है। आइए जानते हैं। 

इन रेलवे स्टॉक्स की जबरदस्त हुई पिटाई 

आपको बता दें कि रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया का शेयर आज  20% की गिरावट के साथ ₹308.25 पर बंद हुआ।  हालांकि, स्टॉक अभी भी एक साल में 183% की तेजी पर है। इसी तरह, इरकॉन इंटरनेशनल में भारी बिकवाली देखा गया। आज यह स्टॉक 10.77% की गिरावट के साथ ₹185.20 पर बंद हुआ। वहीं, एक हफ्ते में यह 18% टूट गया है। 

IRFC का शेयर आज 9.14% से अधिक गिरकर ₹124.25 पर बंद हुआ। रेल विकास निगम और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन में भी आज  क्रमशः 9% और 4% की गिरावट देखने को मिली। 

इस कारण इन शेयरों में आई बड़ी गिरावट 

स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि स्मॉल और मिड-कैप शेयरों में गिरावट बाजार नियामक सेबी की चिंता के बाद बढ़ी है। सेबी ने स्मॉल-कैप और मिड-कैप सेगमेंट में बढ़ते वैल्यूएशन और म्यूचुअल फंड हाउस के अनाप शनाप खरीदारी को लेकर चिंता जाहिर की थी। इसके बाद एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) ने म्यूचुअल फंड हाउस को हर 15 दिनों में स्ट्रेस टेस्ट करने का निर्देश दिया, जिसकी पहली रिपोर्ट 15 मार्च तक प्रकाशित होनी की उम्मीद है। इसके बाद यह बिकवाली आई है। इससे स्मॉल और मिड कैप स्टॉक्स में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। रेलवे के अधिकांश स्टॉक्स मिड और स्मॉल कैप केटोगिरी में ही हैं। इसलिए इनमें भी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। 

Latest Business News