A
Hindi News पैसा बाजार इस हफ्ते कभी रिकॉर्ड हाई तो किसी दिन धड़ाम हुआ शेयर बाजार, एक ही दिन में कंगाल हो गए निवेशक

इस हफ्ते कभी रिकॉर्ड हाई तो किसी दिन धड़ाम हुआ शेयर बाजार, एक ही दिन में कंगाल हो गए निवेशक

Investors Loss: आज शेयर बाजार में निवेशकों को काफी नुकसान हुआ है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों गिरावट के साथ अपना कारोबार बंद किए हैं।

Share Market- India TV Paisa Image Source : FILE Share Market

Share Market: कल से बाजार में जारी गिरावट निवेशकों के लिए सिरदर्द बन गई है। जिस तरह से बाजार ने 21 जून को रिकॉर्ड हाई टच किया था। उम्मीद की जा रही थी कि बाजार में इस हफ्ते कमाई के नए मौके मिलेंगे। आज बाजार बंद होते-होते सेंसेक्स और निफ्टी दोनों नुकसान में चले गए। सेंसेक्स 259 अंकों की कमजोरी के साथ 62,979 पर तथा निफ्टी 110 अंक लुढककर 18,661 पर जा पहुंचा।

21 जून को बना था रिकॉर्ड

शेयर बाजार (Stock Market) के लिए 21 जून का दिन किसी कीर्तिमान से कम नहीं है। उस दिन सुबह जहां बीएसई सेंसेक्स बुधवार को शुरुआती कारोबार में 63,588.31 अंक के नए सर्वकालिक उच्चस्तर को छू गया। वहीं सेंसेक्स में शामिल कंपनियों ने भी एक बड़ा कीर्तिमान स्थापित किया है। सेंसेक्स के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बीच बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) भी नए रिकॉर्ड स्तर 294.49 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। शेयर बाजार में तेजी के बीच बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 2,94,49,069.63 करोड़ रुपये के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। यानी इनमें निवेश करने वाले लाखों निवेशकों की शानदार कमाई हुई है। आपको बता दें कि शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों को तब फायदा होता है, जब उसके द्वारा निवेश किए गए शेयरों की कीमत में बढ़ोतरी होती है। इसी से कंपनियों का मार्केट कैप भी बढ़ता है। अब बाजार में लगातार तेजी जारी रहने से कंपनियों का मार्केट कैप रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया था। जो आज फिर से नीचे आ गया है। आज अकेले अडानी ग्रुप के सभी शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। 

ई है।  

Latest Business News