A
Hindi News पैसा बाजार वीकली एक्सपायरी के दिन बाजार में रही उठा-पटक, सेंसेक्स 224 अंक उछलकर 59,932 अंक पर बंद, निफ्टी लुढ़का

वीकली एक्सपायरी के दिन बाजार में रही उठा-पटक, सेंसेक्स 224 अंक उछलकर 59,932 अंक पर बंद, निफ्टी लुढ़का

बीएसई सेंसेक्स 224.16 अंक की तेजी के साथ 59,932.24 अंक पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी में मामूली गिरावट रही। एनएएसई निफ्टी 6.85 अंक टूटकर 17,609.45 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स निफ्टी- India TV Paisa Image Source : PTI सेंसेक्स-निफ्टी

वीकली एक्सपायरी के दिन गुरुवार को पूरे दिन उठा-पटक देखने को मिली। शुरुआती कारोबार में लाल निशान में खुलने के बाद बाजार कई बार बाजार हरे निशान में लौटा। अंत में बीएसई सेंसेक्स 224.16 अंक की तेजी के साथ 59,932.24 अंक पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी में मामूली गिरावट रही। एनएएसई निफ्टी 6.85 अंक टूटकर 17,609.45 अंक पर बंद हुआ। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बुधवार को अपनी प्रमुख ब्याज दरों में एक चौथाई अंक की बढ़ोतरी की। फेड द्वारा मार्च के बाद यह आठवीं बढ़ोतरी है। फेडरल रिजर्व के इस फैसले के बाद ब्याज दरें बढ़कर 4.50 से बढ़कर 4.75 अंक हो गई है। इसका असर भी भारतीय शेयर बाजार पर आज देखने को मिला। इसके साथ ही अडाणी ग्रुप की कंपनियों में बिकवाली से भी शेयर बाजार का सेंटीमेंट खराब हुआ है। इससे भी बाजार में बिकवाली बढ़ी है। 

दिनभर ऐसी रही निफ्टी की चाल

Image Source : Fileनिफ्टी

आज ये रहे टॉप 5 गेनर और लूजर

Image Source : Fileसेंसेक्स-निफ्टी

गिरकर खुला था शेयर बाजार 

सेंसेक्स और निफ्टी गुरुवार को गिरकर खुला था। लेकिन वैश्विक बाजारों में मजबूती के रूख और विदेशी पूंजी की आवक की वजह से बाद में दोनों सूचकांकों में बढ़त हुई। सेंसेक्स में, बजाज फाइनेंस, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स, टाटा स्टील, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और पॉवर ग्रिड गिरने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर, आईटीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, इंडसइंड बैंक, टाइटन और मारुति में बढ़त देखी गई। अन्य एशियाई बाजारों में, सियोल, तोक्यो, शंघाई और हांगकांग के बाजार बढ़त के साथ सौदे कर रहे थे। अमेरिकी बाजार बुधवार को लाभ के साथ बंद हुए थे।

Latest Business News