A
Hindi News पैसा बाजार Elon Musk की Tesla के नाम का कन्फ्यूजन और रॉकेट बन गया इस कंपनी का शेयर, 5 दिन में बाजार में मचा दिया तहलका

Elon Musk की Tesla के नाम का कन्फ्यूजन और रॉकेट बन गया इस कंपनी का शेयर, 5 दिन में बाजार में मचा दिया तहलका

बीते हफ्ते खबर आई कि एक छोटी कंपनी ऊर्जा ग्लोबल (Urja Global) ने अमेरिकी कंपनी टेस्ला के साथ बैटरी की सप्लाई के लिए करार किया है।

Elon Musk- India TV Paisa Image Source : FILE Elon Musk

शेयर मार्केट को यूं ही सेंसिटिव इंडेक्स नहीं कहते। यहां हर छोटी बड़ी खबर कोलाहल मचा सकती है। कुछ ऐसा ही अजीब वाकया बीते एक हफ्ते से देखने को मिल रहा है। एक छोटी कंपनी ऊर्जा ग्लोबल (Urja Global) के शेयर 5 दिनों से रॉकेट बने हुए हैं। कंपनी के शेयर 5 दिनों में 55 फीसदी चढ़ चुके हैं। इस कंपनी को एक बड़े कन्फ्यूजन का फायदा मिल रहा है। शेयर बाजार में यह कन्फ्यूजन मचा हुआ है मशहूर कारोबारी एलन मस्क की दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला को लेकर। बीते हफ्ते खबर आई कि एक छोटी कंपनी ऊर्जा ग्लोबल (Urja Global) ने अमेरिकी कंपनी टेस्ला के साथ बैटरी की सप्लाई के लिए करार किया है। 

नाम को लेकर असमंजस का फायदा 

दरअसल ऊर्जा ग्लोबल (Urja Global) ने टेस्ला पावर इंडिया (Tesla Power India) के साथ एक करार किया है। लेकिन वास्तव में इस टेस्ला का एलन मस्क की कंपनी से कोई लेना देना नहीं है। लेकिन टेस्ला का नाम जुड़ते ही यह शेयर रॉकेट बन गया। यह शेयर 20 फीसदी तेजी के साथ 12.74 रुपये पर पहुंच गया। कई इन्वेस्टर्स को लगा कि कंपनी ने दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी मशहूर कंपनी टेस्ला (Tesla) के साथ एग्रीमेंट किया है। इस कारण ऊर्जा ग्लोबल के शेयरों में तेजी आई। बाद में पता चला कि यह एलन मस्क की टेस्ला नहीं बल्कि दिल्ली के एक कारोबारी की कंपनी है।

विजय केडिया के ट्वीट ने दूर किया कन्फ्यूजन 

ऊर्जा ग्लोबल के शेयरों में आई तेजी वाकई में चौंकाने वाली थी। इसे देखते हुए शेयर बाजार के निवेश विजय केड़िया ने इसे लेकर बाजार में बीते 5 दिनों से जारी कन्फ्यूजन को दूर करते हुए इस घपले का भंडाफोड़ किया। उन्होंने ट्वीट किया, 'मैं यह खबर पढ़कर रोमांचित हूं कि भारत की एक लिस्टेड कंपनी ने टेस्ला यूएसए के साथ डील की है। मैंने इस पर कुछ होमवर्क किया और पाया कि यह एलन मस्क की टेस्ला नहीं है। असल में यह दिल्ली के एक प्रमोटर की अमेरिकी सब्सिडियरी है। इस कंपनी का नाम टेस्ला यूएसए है। कंपनी का शेयर अपर सर्किट में है। बुल मार्केट जिंदाबाद।'

क्या करती है ऊर्जा ग्लोबल 

स्मॉलकैप कंपनी ऊर्जा ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर की कंपनी है। यह कंपनी ऑफ ग्रिड और ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट्स के बिजनस, कंसल्टेंसी, इंटिग्रेशन, सप्लाई, इंस्टॉलेशन, कमीशनिंग और मेंटनेंस में शामिल है। कंपनी का मार्केट कैप 669 करोड़ रुपये है और इस साल इसके शेयरों में 25 फीसदी तेजी आई है। कंपनी ने टेस्ला पावर इंडिया के साथ एक एग्रीमेंट किया है। इसके तहत कंपनी देश में टेस्ला पावर यूएसए ब्रांड के तहत बैटरी बनाएगी और सप्लाई करेगी। यहीं से निवेशकों में असमंजस पैदा हुआ। 

Latest Business News