A
Hindi News पैसा बाजार US Fed की बैठक के पहले Share Market में उतार-चढ़ाव, लाल निशान में खुलने के बाद अब Sensex में 260 अंकों की तेजी

US Fed की बैठक के पहले Share Market में उतार-चढ़ाव, लाल निशान में खुलने के बाद अब Sensex में 260 अंकों की तेजी

US Fed: अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व आज रात तक ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकता है। लेकिन 0.75 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी के अनुमान को बाजार ने पहले ही आत्मसात कर लिया है।

US Fed meeting before share Market - India TV Paisa Image Source : PTI US Fed meeting before share Market

Highlights

  • सेंसेक्स 251.08 अंकों की तेजी के साथ 55,519.23 अंक पर
  • निफ्टी 66.85 अंकों की तेजी के साथ 16,550070 अंक पर कारोबार कर रहा
  • अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व कर सकता है ब्याज में 0.75% तक की बढ़ोतरी

US Fed की बैठक के पहले Share Market में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 75 अंक गिर कर खुला था लेकिन अब 11 बजे तक हरे निशान में कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स 251.08 अंकों की तेजी के साथ 55,519.23 अंक पर पहुंच गया है। वहीं, एनएसई निफ्टी 66.85 अंकों की तेजी के साथ 16,550070 अंक पर कारोबार कर रहा है। वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख, विदेशी फंडों की निकासी फिर शुरू होने और कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती आने से घरेलू शेयर बाजारों के दोनों मानक सूचकांकों में बुधवार को शुरुआती कारोबार के दौरान गिरावट देखने को मिली।

फेड कर सकता है आज ब्याज बढ़ोतरी की घोषणा

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व आज रात तक ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकता है। लेकिन 0.75 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी के अनुमान को बाजार ने पहले ही आत्मसात कर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव का दौर अमेरिका में मंदी आने की आशंका और इससे बच निकलने की उम्मीदों के बीच टकराव का नतीजा है। उन्होंने कहा, सिर्फ समय ही बता पाएगा कि इन दोनों स्थितियों में से कौन हावी होगी।

इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल, कोटक महिंद्रा बैंक, डॉ रेड्डीज, बजाज फाइनेंस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। वहीं, लार्सन एंड टुब्रो, सन फार्मा, हिंदुस्तान यूनिलीवर और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर शुरुआती कारोबार के दौरान बढ़त में रहे। एशिया के अन्य बाजारों में सोल, हांगकांग और शंघाई के सूचकांक निचले स्तर पर कारोबार कर रहे थे जबकि टोक्यो के सूचकांक में हल्की बढ़त देखी गई। अमेरिका के बाजार मंगलवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे।

विदेशी निवेशक बने हुए है बिकवाल

इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.10 प्रतिशत बढ़कर 104.50 अंक पर पहुंच गया। वहीं भारतीय बाजारों से विदेशी पूंजी की निकासी कुछ दिनों के बाद फिर से शुरू हो गई है। शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 1,548.29 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की।

रुपया 10 पैसे टूटकर 79.88 पर खिसका

विदेशी बाजारों में डॉलर के मजबूत रहने और कच्चे तेल की कीमतों में बनी तेजी के बीच बुधवार को रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 10 पैसे टूटकर 79.88 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर आ गया। अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 79.83 के भाव पर खुला लेकिन जल्द ही यह 79.88 के स्तर पर खिसक गया। इस तरह पिछले कारोबारी दिवस के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में ही 10 पैसे टूट गया। मंगलवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.78 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था। हालांकि दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर की मजबूती को परखने वाला डॉलर सूचकांक 0.16 प्रतिशत गिरकर 107.02 पर आ गया। लेकिन विदेशी बाजारों में डॉलर की मांग बनी हुई है। विदेशी मुद्रा कारोबारियों के मुताबिक, डॉलर के मजबूत बने रहने, कच्चे तेल की कीमतें चढ़ने और महीने के अंत में निर्यातकों की तरफ से डॉलर की मांग आने से रुपये पर दबाव बना रह सकता है।

Latest Business News