A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 66 हजार के नीचे फिसला, निफ्टी में भी 159 अंकों की बड़ी गिरावट

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 66 हजार के नीचे फिसला, निफ्टी में भी 159 अंकों की बड़ी गिरावट

बीएसई सेंसेक्स 275.81 अंक टूटकर 66,183.50 अंक पर कारोबार कर रहा है। एनएसई निफ्टी 91.80 अंक की गिरावट के साथ 19,641.75 अंक पर कारोबारा कर रहा है।

Share Market - India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार

शेयर बाजार में गिरावट बढ़ गई है। बीएसई सेंसेक्स 529.91 अंक की बड़ी गिरावट के साथ 65,929.40 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी 160.10 अंक टूटकर 19,573.45 अंक पर पहुंच गया है। वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख तथा विदेशी कोषों की निकासी से बुधवार को स्थानीय शेयर बाजार गिरावट के साथ खुले। 

इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट 

सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील, एलएंडटी, जेएसडब्ल्यू स्टील, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक, विप्रो, आईटीसी और टाटा मोटर्स नुकसान में थे। दूसरी ओर मारुति, रिलायंस इंडस्ट्रीज, पावर ग्रिड और टेक महिंद्रा के शेयर लाभ में कारोबार कर रहे थे। अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में थे। मंगलवार को अमेरिकी बाजार नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.85 प्रतिशत बढ़कर 85.63 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 92.85 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे। 

अमेरिका सहित यूरोपीय, चीन, जापान के शेयर मार्केट में बिकवाली का असर शुरुआती कारोबार में भारतीय बाजार पर देखने को मिल रहा है। बीएसई सेंसेक्स 275.81 अंक टूटकर 66,183.50 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई निफ्टी 91.80 अंक की गिरावट के साथ 19,641.75 अंक पर कारोबारा कर रहा है। आपको बता दें कि रेटिंग एजेंसी फिच द्वारा अगले तीन वर्षों में राजकोषीय गिरावट की आशंका का हवाला देते हुए अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग को एएए से घटाकर एए+ करने के बाद दुनियाभर के बाजारों में गिरावट आई है। अमेरिका की रेटिंग गिरने से आईटी स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिल रही है। इसके अलावा एफएमसीजी, मेटल, फार्मा जैसे इंडेक्स में गिरावट देखने को मिल रही है। 

सेंसेक्स के सिर्फ 4 शेयरों में तेजी 

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट के चलते सेंसेक्स में शामिल 30 में से सिर्फ 4 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। जिन शेयरों में तेजी है, उनके नाम हैं मारुति, पावर ग्रिड, एशियन पेंट्स और रिलायंस। वहीं अगर निफ्टी में शामिल शेयरों पर नजर डालें तो सिर्फ 8 शेयरों में तेजी और 42 में गिरावट देखने को मिल रही है। 

सेंसेक्स का शुरुआती हीटमैप

Image Source : BSEसेंसेक्स

Latest Business News