A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Feel Richer: दुनिया के 10 देश जहां भारतीय रुपए का है दबदबा, सस्ते में कर सकते हैं विदेशों की सैर

Feel Richer: दुनिया के 10 देश जहां भारतीय रुपए का है दबदबा, सस्ते में कर सकते हैं विदेशों की सैर

भारतीय रुपए की कीमत ही दूसरे देशों के मुकाबले कम है तो आप गलत है। क्योंकि दुनिया में बहुत सारे देश हैं जहां भारतीय रुपए की ज्यादा कीमत है।

Feel Richer: दुनिया के 10 देश जहां भारतीय रुपए का है दबदबा, सस्ते में कर सकते हैं विदेशों की सैर- India TV Paisa Feel Richer: दुनिया के 10 देश जहां भारतीय रुपए का है दबदबा, सस्ते में कर सकते हैं विदेशों की सैर

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर होते रुपए की खबर आप रोज सुनते होंगे। आपको अमेरिका का एक डॉलर हासिल करने के लिए लगभग 67 रुपए खर्च करने पड़ते हैं। दो देशों की करेंसी की कीमत में इस भारी अंतर के कारण अमेरिका, यूरोप और मिडल-इस्ट के देशों में घूमना बेहद महंगा पड़ता है। लेकिन अगर ऐसा मानते हैं कि भारतीय करेंसी की कीमत ही दूसरे देशों के मुकाबले कम है तो आप गलत है। क्योंकि दुनिया में बहुत से ऐसे देश भी हैं जिनकी करेंसी के मुकाबले भारतीय रुपए की ज्यादा कीमत है। कई देश तो ऐसे भी हैं जहां एक रुपए की कीमत 300 रुपए से भी ज्यादा है। अगर आप गर्मियों घूमने का मन बना रहे हैं तो कम खर्च में इन 10 देशों की सैर कर सकते हैं।

एक रुपए की कीमत 331.34 वियतनामी डोंग

वियतनाम को घूमने के लिए स्वर्ग माना जाता है। अगर आप कम पैसों में बीच और लेक का मजा लेना चाहते हैं तो वियतनाम सबसे सही जगह है। यहां एक रुपए की कीमत 331.34 रुपए है। यही वजह है कि 700 रुपए में रहना, खाना, ट्रांसपोर्ट और ड्रिंक जैसे सर्विस उपलब्ध है। वहीं यूरोपीय देश बेलारूस का नाम आपने शायद ही सुना होगा, लेकिन घूमने के लिहाज से यह शानदार देश है। बेलारूस में एक रुपए की कीमत 309.85 बेलारूसी रूबल है। इसके अलावा इस गर्मी आप इंडोनेशिया का सैर भी कर सकते हैं। इंडोनेशियाई रुपिया के बराबर एक रुपए की कीमत है। दूसरी ओर एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए मशहूर परागुआ में एक रुपए की कीमत 85.06 परागुआयन गुआरानी है। यानी आप सस्ते में वॉटरफॉल रप्पेल्लिंग और वाइट वाटर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं। कंबोडिया भी ऐसे देश है जहां रुपए की वैल्यू अधिक है। 59.46 कंबोडियन रील में एक रुपया आता है।

तस्वीरों में देखिए 10 देशों की झलक

currency against indian Rupee

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

इन देशों में 30 गुना अधिक कीमत पर मिलता है रुपया  

मंगोलिया का नाम आप अक्सर सुनते होंगे। यहां आप डेजर्ट सफारी का मजा ले सकतें है और इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। मंगोलिया में एक रुपए की कीमत 30.42 मंगोलियाई तुग्रिक है। फिल्म जुरासिक पार्क का पार्क तो आपको याद ही होगा ये कोस्टा रिका में है, जहां हमारे रुपए की कीमत 7.95 कोस्टा रिकन कोलन है। कोस्टा रिका में दुनिया के सबसे ज्यादा संरक्षित क्षेत्र है। यहां दुनिया के सबसे साफ और हरा-भरा माहौल का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा हंगरी, आइसलैंड और श्री लंका भी ऐसे देश हैं, जिनमें रुपए की कीमत अधिक है।

Latest Business News