A
Hindi News पैसा फायदे की खबर FactCheck: केंद्र सरकार घर बैठे दे रही है पैसे कमाने का मौका? जानिए 'महात्मा गांधी बेरोज़गार योजना' की सच्चाई

FactCheck: केंद्र सरकार घर बैठे दे रही है पैसे कमाने का मौका? जानिए 'महात्मा गांधी बेरोज़गार योजना' की सच्चाई

कोरोना संकट के दौर में उद्योग धंधे बदहाली के करार पर हैं। करोड़ों लोगों की नौकरियां जा रही है।

<p>Fact Check about Mahatma Gandhi Berozgar yojana</p>- India TV Paisa Image Source : FILE PHOTO Fact Check about Mahatma Gandhi Berozgar yojana

कोरोना संकट के दौर में उद्योग धंधे बदहाली के करार पर हैं। करोड़ों लोगों की नौकरियां जा रही है। इस बीच लोकप्रिय मैसेजिंग एप Whatsapp पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। जिसमें कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार 'महात्मा गांधी बेरोज़गार योजना' ले कर आई है। इसके तहत सरकार घर बैठे लोगों को कमाने का मौका दे रही है। 

सरकार का प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो यानि पीआईबी सोशल मीडिया पर फैल रही इसी प्रकार की भ्रांतियों का फैक्ट चैक करती है। इस खबर जब पीआईबी ने पड़ताल की तो पता चला कि व्हाट्स एप पर जारी यह दावा फ़र्ज़ी निकला। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। ऐस में युवाओं को इस प्रकार के दावे से बचने की सलाह दी जाती है। 

युवाओं को सरकार की इन योजनाओं के लिए व्हाट्सएप पर आ रही फर्जी सूचना से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। कई बार इन लुभावनी योजनाओं को लेकर युवाओं के साथ फर्जीवाड़े की भी खबरें आती हैं। इसलिए सरकार भी इस प्रकार की वेबसाइट की जानकारियों को परखने की सलाह देती है।  

Latest Business News