A
Hindi News पैसा फायदे की खबर वाहनों की बिक्री बढ़ाने के लिए गोवा ने घटाया रोड टैक्‍स, 31 दिसंबर तक नए वाहनों पर मिलेगी छूट

वाहनों की बिक्री बढ़ाने के लिए गोवा ने घटाया रोड टैक्‍स, 31 दिसंबर तक नए वाहनों पर मिलेगी छूट

अप्रैल से जुलाई 2019 के दौरान यहां कुल 19,480 नए वाहनों का पंजीकरण हुआ है।

Goa cuts road tax on new vehicle purchase for Oct-Dec period- India TV Paisa Image Source : GOA CUTS ROAD TAX ON NEW Goa cuts road tax on new vehicle purchase for Oct-Dec period

पणजी। ऑटो सेक्‍टर में तेजी लाने और नए वाहनों की बिक्री बढ़ाने के उद्देश्‍य से गोवा सरकार ने बुधवार को हर प्रकार के नए वाहन की खरीद पर लगने वाले रोड टैक्‍स में 50 प्रतिशत कटौती का ऐलान किया है। यह सुविधा अक्‍टूबर से तीन महीने के लिए लागू होगी और 31 दिसंबर, 2019 तक खरीदने जाने वाले नए वाहनों पर टैक्‍स में छूट मिलेगी।

मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि कैबिनेट ने 31 दिसंबर, 2019 तक खरीदे जाने वाले हर प्रकार के नए वाहन पर रोड टैक्‍स में 50 प्रतिशत छूट देने के प्रस्‍ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। स्‍टेट ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट डाटा के मुताबिक चालू वित्‍त वर्ष के पहले चार महीनों के दौरान गोवा में वाहन पंजीकरण में 15-17 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

अप्रैल से जुलाई 2019 के दौरान यहां कुल 19,480 नए वाहनों का पंजीकरण हुआ है। परिवहन मंत्री मौविन गोडिन्‍हो ने कहा कि दिवाली जैसे त्‍यौहार को देखते हुए सरकार का यह फैसला ऑटो उद्योग के लिए मददगार साबित होगा।

वर्तमान में, 1.5 लाख रुपए तक के दो-पहिया पर वाहन लागत का 9 प्रतिशत रोड टैक्‍स लगता है। 1.5 लाख से 3 लाख रुपए तक के दो-पहिया पर 12 प्रतिशत रोड टैक्‍स लगता है। 3 लाख रुपए से अधिक के दो-पहिया वाहन पर 15 प्रतिशत रोड टैक्‍स लगता है।

6 लाख रुपए कीमत तक के चार-पहिया वाहनों पर वर्तमान में 9 प्रतिशत रोड टैक्‍स लगता है, जबकि 10 लाख रुपए तक के वाहन पर यह 11 प्रतिशत है। 10 से 15 लाख रुपए तक के वाहन पर 11 प्रतिशत और 15 लाख से अधिक कीमत के वाहन पर 13 प्रतिशत रोड टैक्‍स लगता है।

Latest Business News