A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Sachet : किसी चिटफंड कंपनी में फंसा है आपका पैसा तो RBI से ऐसे कर सकते हैं शिकायत

Sachet : किसी चिटफंड कंपनी में फंसा है आपका पैसा तो RBI से ऐसे कर सकते हैं शिकायत

बैंकों की सबसे बड़ी संस्था आरबीआई लोगों की सुरक्षा के लिए सचेत नाम का पोर्टल लेकर आई है। यहां पर धोखाधड़ी में फंसे लोगों की सहायता के लिए विभिन्न जानकारियां उपलब्ध कराई गई हैं।

<p>RBI SACHET</p>- India TV Paisa Image Source : RBI RBI SACHET

एक आम आदमी बहुत मेहनत से अपना पैसा कमाता है। पैसा तेजी से बढ़े इसके लिए वह इसे निवेश करता है। लेकिन इस कमाई के चक्कर में हम कई बार धोखेबाजों कंपनियों के चक्कर में फंस जाते हैं और एक बार में ही अपनी पूरी कमाई लुटा देते हैं। देश में पिछले एक दशक में सैकड़ों वित्तीय घोटाले सामने आए हैं, जिसमें लाखों लोग अपनी करोड़ों की कमाई लुटा चुके हैं। सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी इस लूट और धोखों का सिलसिला जारी है। 

लेकिन बैंकों की सबसे बड़ी संस्था आरबीआई लोगों की सुरक्षा के लिए सचेत नाम का पोर्टल लेकर आई है। यहां पर धोखाधड़ी में फंसे लोगों की सहायता के लिए विभिन्न जानकारियां उपलब्ध कराई गई हैं। आरबीआई के अनुसार यदि किसी संस्था ने अवैध रूप से धन स्वीकार किया है या जमा पैसे वापस नहीं किये हैं तो आप ‘Sachet’ (https://sachet.rbi.org.in) पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके साथ ही ऐसी संस्था से संबंधित कोई भी जानकारी इस पोर्टल पर साझा की जा सकती है

सचेत पोर्टल पर बताया गया है कि यदि कोई सस्ती दर पर ऋण दे रहा हो, ज्यादा दर पर निवेश लाभ दे रहा हो। या फिर एक दो साल में पैसा दोगुना करने की बात कर रहा हो तो आपको सतर्क रहना चाहिए। इसमें बताया गया है कि आपको अपना पैसा सिर्फ पंजीकृत बैंकों या फिर गैर बैंकिंग संस्थाओं में ही जमा करना होगा।  इसके साथ ही पोर्टल पर सेबी, आईआरडीए आदि संस्थाओं की जानकारी भी दी गई है। वहीं यदि आपके साथ कोई धोखाधड़ी हो गई है तो आपको इन कंपनियों के खिलाफ शिकायत करने का डायरेक्ट लिंक भी दिया जा रहा है। 

Latest Business News