A
Hindi News पैसा फायदे की खबर सिर्फ 100 रुपए में कर सकते हैं निवेश की शुरुआत, जानिए सुकन्या जैसी दूसरी स्कीमों के फायदे

सिर्फ 100 रुपए में कर सकते हैं निवेश की शुरुआत, जानिए सुकन्या जैसी दूसरी स्कीमों के फायदे

निवेश यदि मुनाफेमंद न हो तो उसका कोई मतलब नहीं रह जाता। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स कई दशकों से आम लोगों की पहली पसंद बनी हुई हैं।

<p>Investment </p>- India TV Paisa Image Source : FILE Investment 

निवेश यदि मुनाफेमंद न हो तो उसका कोई मतलब नहीं रह जाता। ऐसे में पोस्‍ट ऑफिस की स्कीम्स कई दशकों से आम लोगों की पहली पसंद बनी हुई हैं। इसका पहला फायदा यह है कि पोस्‍ट ऑफिस  छोटे छोटे गांवों में मौजूद हैं। वहीं इसमें आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित होता है। ऐसे में म्यूचुअल फंड जैसी विभिन्न स्कीमों के आ जाने के बाद भी लोगों में पोस्‍ट ऑफिस की योजनाओं को लेकर आकर्षण कम नहीं हुआ है। 

सरकार द्वारा कुछ साल पहले लॉन्च की गई सुकन्या योजना के बाद से एक बार फिर लोगों में पोस्‍ट ऑफिस की योजनाओं के बारे में आकर्षण बढ़ा है। इसमें आप मात्र 250 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं पोस्‍ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट यानि आरडी स्कीम में आप 100 से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसके साथ ही पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), सीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीम (एससीएसएस), किसान विकास पत्र (केवीपी) जैसी स्कीम भी हैं, जिसमें आप फायदा उठा सकते हैं। 

इसके अलावा आप पोस्‍ट ऑफिस में मात्र 500 रुपये के मिनिमम बैलेंस के साथ खाता खुलवा सकते हैं। छोटी बचत स्‍कीमों की ब्‍याज दरें सरकार तय करती है। ऐसा हर त‍ि‍माही में क‍िया जाता है। आइए, यहां जानते हैं कि अभी इन स्‍कीमों पर कितना ब्‍याज मिल रहा है।

स्‍कीम  ब्‍याज 
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ)  7.1%
सुकन्‍या समृद्धि योजना (एसएसवाई)  7.6% 
किसान विकास पत्र (केवीपी)  6.9%
नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (एनएससी) 6.8% 
पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्‍कीम (पीओएमआईएस)  6.6%
पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट  4%
पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट  (5 साल की अवधि) 6.7%
5-वर्षीय पोस्‍ट ऑफ‍िस रेकरिंग डिपॉजिट 5.8%
सीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीम (एससीएसएस)  7.4%
1 वर्षीय टाइम​ डिपॉजिट  5.5%

 

Latest Business News