A
Hindi News पैसा फायदे की खबर DoubleTrouble: अगले महीने ज्‍वाइन कर रहे हैं नई नौकरी तो सैलरी अकाउंट से जुड़ा यह नियम जानना है जरूरी

DoubleTrouble: अगले महीने ज्‍वाइन कर रहे हैं नई नौकरी तो सैलरी अकाउंट से जुड़ा यह नियम जानना है जरूरी

RBI के नियम के मुताबिक आप एक ही बैंक में दो सेविंग अकाउंट नहीं खोल सकते। इसलिए यदि आपकी कंपनी आपका सैलरी अकाउंट खोल रही है तो आप जरूर सावधानी बरतें।

DoubleTrouble: अगले महीने ज्‍वाइन कर रहे हैं नई नौकरी तो सैलरी अकाउंट से जुड़ा यह नियम जानना है जरूरी- India TV Paisa DoubleTrouble: अगले महीने ज्‍वाइन कर रहे हैं नई नौकरी तो सैलरी अकाउंट से जुड़ा यह नियम जानना है जरूरी

नई दिल्ली। इंदौर के रहने वाले कार्तिक पढ़ाई के सिलसिले में दिल्ली आए। साल 2011 में पढ़ाई खत्म करने के बाद उन्होंने एक जगह नौकरी करना शुरू कर दिया। कंपनी ने HDFC बैंक में उनका सैलरी अकाउंट खुलवा दिया। कुछ ही दिनों बाद उन्होंने नौकरी छोड़कर दूसर कंपनी ज्‍वाइन कर ली। लेकिन जब यहां अकाउंट खोला तो उनके सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई। समस्या यह थी कि पुरानी कंपनी में भी उनका HDFC का अकाउंट खोला गया था, जिसे वो इस्तेमाल नहीं कर रहे थे, हालांकि वो चालू था। जब उन्होंने यह बात जाहिर किए बिना अपनी नई कंपनी में HDFC बैंक में नया खाता खोलने का आवेदन किया तो बैंक की तरफ से खाता खोलने के लिए मना कर दिया गया।

क्या है RBI का नियम

तस्‍वीरों में देखिए GST के तहत किन चीजों पर लगेगा कितना कर

GST tax rates

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

अगर आपके खुले हैं मल्टीपल एकाउंट्स

आरबीआई के नियमों के इतर देखें तो भी विभिन्‍न बैंकों में अकाउंट रखना किसी सिरदर्द से कम नहीं है। मल्टीपल बैंक अकाउंट होने की वजह से हर अकाउंट पर सालाना मेंटनेंस फीस और सर्विस चार्ज लगते हैं। इसके अलावा स्‍टेट बैंक आदि सरकारी बैंक में मिनिमम बैलेंस को जरूरी कर दिया गया है। प्राइवेट बैंक पहले से ही इसके लिए मोटी फीस वसूलते हैं। इसके अतिरिक्‍त आपको सबके यूजर आईडी और पासवर्ड भी याद रखवे पड़ते है। ATM के पिन भी रखने होते है। साथ ही अगर कभी आप डेबिट कार्ड खो जाता है या एकाउंट पासवर्ड भूल जाते हैं तो रिकवरी मुश्किल होती है।

Latest Business News