A
Hindi News पैसा फायदे की खबर अब पासपोर्ट बनने के बाद होगा पुलिस वेरिफिकेशन, अप्वाइंटमेंट के लिए अपनी मर्जी से चुन सकेंगे दिन

अब पासपोर्ट बनने के बाद होगा पुलिस वेरिफिकेशन, अप्वाइंटमेंट के लिए अपनी मर्जी से चुन सकेंगे दिन

सोमवार को सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर जानकारी दी कि बीना पुलिस वेरिफिकेशन के ही आपको पासपोर्ट मिल जाएगा। पासपोर्ट मिलने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन होगा।

अब पासपोर्ट बनने के बाद होगा पुलिस वेरिफिकेशन, अप्वाइंटमेंट के लिए अपनी मर्जी से चुन सकेंगे दिन- India TV Paisa अब पासपोर्ट बनने के बाद होगा पुलिस वेरिफिकेशन, अप्वाइंटमेंट के लिए अपनी मर्जी से चुन सकेंगे दिन

नई दिल्ली। पासपोर्ट बनवाना अब और आसान हो गया है। तत्काल पासपोर्ट की तर्ज पर अब सिर्फ तीन दिन में सामान्य पासपोर्ट आपके घर भेज दिया जाएगा।  विदेश मंत्रालय ने फैसला लिया है कि पासपोर्ट जारी करने के बाद ही पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पासपोर्ट मिलने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन होगा। हालांकि इसके लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड की कॉपी और किसी तरह का क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होने का एफिडेविट देना पड़ेगा।

If you submit application with copies of Aadhar, Voter ID and PAN Card with an affidavit of no criminal case, we will issue the Passport.

— Sushma Swaraj (@SushmaSwaraj) January 25, 2016

The Police verification will be done later. — Sushma Swaraj (@SushmaSwaraj) January 25, 2016

पैन कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन-

Aadhaar number on PAN card

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

तत्काल बनते हैं पासपोर्ट, लेकिन फीस लगती है ज्यादा

अगर आपको जल्दी पासपोर्ट बनवाना है तो इसकी व्यवस्था सरकार ने कर रखी है। लेकिन, तत्काल पासपोर्ट बनने समय तो कम लगता है, पर फीस ज्यादा है। नॉर्मल पासपोर्ट से तत्काल की फीस दो हजार रुपए ज्यादा लगती है। यह फीस भी आपको कैश या डिमांड ड्रॉफ्ट के रूप में पासपोर्ट ऑफिस में जमा करनी पड़ती है। इसके लिए भी आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

इन राज्यों में के लोग बनवाते हैं सबसे ज्यादा पासपोर्ट

पासपोर्ट जारी करने के मामले में यूपी ने दिल्ली और महाराष्‍ट्र को पीछे छोड़ दिया है। इसके बाद आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, कोलकाता, गुजरात और दिल्ली का नंबर आता है। विदेश मंत्रालय के कंसोलर पासपोर्ट एंड वीजा के आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी से दिसंबर 2015 तक देशभर में कुल 98.94 लाख लोगों ने पासपोर्ट बनवाए, जबकि पासपोर्ट के लिए 99.92 लाख लोगों ने अप्लाई किया था।

Latest Business News