A
Hindi News पैसा फायदे की खबर हर महीने मिलेगे 2000 रुपए, प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2021, जानें इस दावे के बारे में

हर महीने मिलेगे 2000 रुपए, प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2021, जानें इस दावे के बारे में

केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' के अंतर्गत 2000 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। यह दावा एक यूट्यूब चैनल द्वारा दावा किया जा रहा है।

हर महीने मिलेगे 2000 रुपए, प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2021, जानें इस दावे के बारे में- India TV Paisa Image Source : PTI हर महीने मिलेगे 2000 रुपए, प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2021, जानें इस दावे के बारे में

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' के अंतर्गत 2000 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। यह दावा एक यूट्यूब चैनल द्वारा दावा किया जा रहा है। आइए इसपर आपको और जानकारी देते है। दरअसल यह दावा फर्जी है। पीआईबी फेक्टचेक में इसके फर्जी होने की पुष्टि हुई है। पीआईबी फेक्टचेक ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि एक #youtube चैनल द्वारा दावा किया जा रहा है कि कन्याओं को 'प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना' के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 2000 रुपए की आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।

पीआईबी फेक्टचेक में Right-pointing triangle यह दावा फ़र्ज़ी निकला है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। पीआईबी फेक्टचेक समय-समय पर लोगों को फ्रॉड से बचाने के लिए जागरुक करता रहता है।

Image Source : @PIBFactCheckहर महीने मिलेगे 2000 रुपए, प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2021, जानें इस दावे के बारे में

पीआईबी फेक्टचेक समय-समय पर लोगों को फ्रॉड से बचाने के लिए जागरुक करता रहता है। हाल ही में पीआईबी फेक्टचेक ने लोगों को जानकारी देते हुए कहा था कि क्या आपको भी इसी तरह के संदिग्ध लिंक वाले ईमेल या मेसेज प्राप्त हुए हैं? इस तरह के लिंक पर कभी भी अपना व्यक्तिगत विवरण या वित्तीय जानकारी साझा न करके धोखेबाजों से खुद को बचाएं। नकली ऑनलाइन उपहारों/पुरस्कारों/ऑफर्स से दूर रहें।

इसके अलावा हाल ही में WhatsApp पर गृह मंत्रालय के कथित अधिकारी के नाम से वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि चीन भारत में अस्थमा फैलाने और नेत्र रोग विकार उत्पन्न करने के लिए विशेष प्रकार के पटाखे और सजावटी लाइट्स भेज रहा है। PIBFactCheck में यह दावा भी फर्जी निकला है। गृह मंत्रालय ने ऐसी कोई सूचना नहीं दी है।

Latest Business News